Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
 
 
National

हरियाणा में अफसरशाही के खिलाफ एकजुट हुए विधायक

S.K.GAUR | May 22, 2020 10:55 AM

चंडीगढ़, 21 मई। हरियाणा में एक बार फिर से अफसरशाही द्वारा जनप्रतिनिधियों की अनदेखी किए जाने का मामला सामने आया है। गुरुवार को हरियाणा विधानसभा के स्पीकार ज्ञानचंद गुप्ता ने जब वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से करीब दो दर्जन विधायकों के साथ बैठक की तो विधायकों ने यह मुद्दा उठाया।
हरियाणा विधानसभा के इतिहास में गुरुवार को पहली बार कोरोना के चलते वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से बैठक हुई। स्पीकर ने सभी विधायकों से बातचीत करके उनके क्षेत्र की जानकारी ली। इस बैठक में विधानसभा स्पीकर ने जहां अगले एक साल के लिए विधानसभा द्वारा बनाई जाने वाली कमेटियों के बारे चर्चा की। इस बैठक में शामिल हुए बीस में से 16 विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्रों तथा कमेटियों के संबंध में सुझाव दिए। बैठक के दौरान ज्यादातर विधायकों ने अपने-अपने हलकों के अधिकारियों द्वारा उनकी सुनवाई न किए जाने का मुद्दा भी उठाया।

 
विधायकों का तर्क था कि उनके द्वारा फोन किए जाने पर भी अधिकारी उसे गंभीरता से नहीं लेते हैं। कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने कहा कि यह मुद्दा पहले भी कई प्लेटफार्म पर उठ चुका है। इसके अलावा यह मुद्दा विधानसभा में भी उठता रहा है। इसलिए अधिकारियों के खिलाफ कठोर कानून बनाने की जरूरत है। विधायकों ने जब एकजुटता के साथ यह मुद्दा उठाया तो स्पीकर ने विधायकों से लिखित शिकायत मांगते हुए कहा कि जल्द ही इस मामले का संज्ञान लेकर कार्रवाई की जाएगी।

विशेषाधिकार हनन समिति कर सकती है अधिकारियों को तलब
संविधान में विधायकों को भले ही मुख्य सचिव के समकक्ष अधिकार प्राप्त हैं। इसके बावजूद हरियाणा में अधिकारियों द्वारा विधायकों की सुनवाई न किए जाने का मामला अब गर्माता जा रहा है। आज हुई बैठक में कांग्रेस विधायक किरण चौधरी इसकी पैरवी करते हुए कहा कि जो अधिकारी विधायकों की अनदेखी करते हैं उन्हें विधानसभा की विशेषाधिकार हनन समिति के समक्ष तलब किया जाए। समिति को यह अधिकार दिया जाए कि वह ऐसे अधिकारियों से जवाब तलब कर सके।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
तृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्न
अनाथ बेटियों को पढ़ाने के बाद उनके हाथ पीले करा रहे दाती जी महाराज
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू