Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
 
 
Chandigarh

स्वास्थय जीवन शैली के लिए नियमित व्यायाम और संतुलित पोषण जरूरी:डॉ. वंदना

January 14, 2024 07:15 PM

चंडीगढ़। पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की तरफ से सैक्टर-31 स्थित पीएचडी हाउस में महिला स्वास्थ्य और कल्याण पर सत्र का आयोजन किया। कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले कारकों के बारे में महिलाओं में जागरूकता फैलाना था।

पीएचडीसीसीआई में महिलाओं के लिए जागरूकता सत्र का आयोजन


इस अवसर पर डॉ.वंदना मित्तल सिंगला, सीनियर कंसल्टेंट-ऑब्स्टेट्रिक्स, गायनोकोलॉजी लेप्रोस्कोपिक और इनफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट, पारस अस्पताल ने महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन, मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई), पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) और महिलाओं के बीच सबसे प्रचलित स्वास्थ्य चिंताओं के बारे में बात करते हुए कहा कि नियमित व्यायाम, संतुलित पोषण और योग या ध्यान जैसी तनाव प्रबंधन तकनीकों से स्वास्थ जीवनशैली बनाए रखना आवश्यक है।

इस अवसर पर बोलते हुए पीएचडीसीसीआई की क्षेत्रीय निदेशक भारती सूद ने कहा कि आज हम महिलाओं के स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं का पता लगाने जा रहे हैं। यह सत्र शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण पर बहुमूल्य जानकारी प्रदान करेगा।
इस अवसर पर सुश्री ज्योति सोलारिया, माइंडफुलनेस कोच और कॉर्पोरेट ट्रेनर ने महिलाओं के बीच चिंता और अवसाद के बारे में बात करते हुए कहा कि महिलाओं पर डाला गया दबाव और अपेक्षाएं उनके मानसिक स्वास्थ्य संघर्ष में योगदान करती हैं,जो मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए लिंग-विशिष्ट दृष्टिकोण की आवश्यकता पर प्रकाश डालती हैं।


एम्ब्रियोनिक ग्रीन्स के संस्थापक और सीईओ मोहित निझावन ने महिलाओं में खराब और अपर्याप्त आहार के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि की। वी रूट्स वेलनेस सॉल्यूशंस के बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर मंदीप सिंह बैंस ने कहा कि अपनी जीवनशैली को निजीकृत करना खुद का सर्वश्रेष्ठ संस्करण लाने की दिशा में एक आवश्यक कदम है। पूजा नायर क्षेत्रीय संयोजक-महिला विकास समिति, पीएचडीसीसीआई ने कहा कि आज समाज में महिलाओं के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले कारकों के बारे में जागरूकता फैलाना जरूरी है। महिलाओं के स्वास्थ्य को वैश्विक एजेंडे में ऊपर उठाने के लिए मिलकर काम करके, हम सभी के लिए एक स्वस्थ और अधिक न्यायसंगत दुनिया बना सकते हैं।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री : अलका लांबा
आम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ
अकाली दल प्रत्याशी एन के शर्मा ने पंजग्रामी के गांवों का किया दौरा
भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडन
ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह
ईवी खरीदने वाले उपभोक्ताओं को दी 18.66 करोड़ सब्सिडी:नौटियाल
सिटी ब्यूटीफुल में 31 मार्च तक शुरू होंगे 53 ईवी चार्जिंग स्टेशन
नए जनसांख्यिकीय लाभ के अवसर बढ़े:अरविंद विरमानी