Monday, May 06, 2024
Follow us on
 
 
 
Haryana

गुरुग्राम: सेक्टर-10 नागरिक अस्पताल से डीसी ने किया पोलियो रोधी अभियान शुरू

संजय कुमार मेहरा | June 19, 2022 02:55 PM

-जिला में 19 से 21 जून तक चलने वाले अभियान के लिए बनाए गए है 1577 बूथ
-जिला 3 लाख 59 हजार 648 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो रोधी दवा


संजय कुमार मेहरा
गुरुग्राम। जिला में 19 से 21 जून के बीच चलने वाले पल्स पोलियो अभियान का रविवार को उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने यहां नागरिक अस्पताल सेक्टर-10 में बच्चों को पोलियो रोधी दवा की खुराक पिलाकर शुभारंभ किया। उपायुक्त ने इस दौरान नागरिक अस्पताल में अभियान के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।

 

 


उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव से 5 वर्ष से कम आयु के जिले के प्रत्येक बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाने के लिए तैयार की गई कार्य योजना की जानकारी लेने के उपरांत स्वास्थ्य कर्मियों, आंगनबाड़ी वर्कर्स आदि के माध्यम से शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। पल्स पोलियो अभियान के तहत डीसी ने सभी अभिभावकों से अपने 5 साल से कम आयु के बच्चे को अनिवार्य रूप से पोलियो रोधी दवा की खुराक पिलाने की अपील करते हुए कहा कि इस अभियान को सफल बनाना हमारी सांझी जिम्मेदारी है।

 

 


कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव ने उपायुक्त को पूरे अभियान की रूपरेखा की जानकारी देते हुए बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत 19 जून को पोलियो बूथ पर तथा 20 व 21 जून को घर-घर जाकर बचे हुए बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से शून्य से 5 वर्ष तक के 3 लाख 59 हजार 648 बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 1577 बूथ बनाए गये हैं, 40 ट्रांजिट टीम, 161 मोबाइल टीम, 294 सुपरवाइजर और 6172 वैक्सीनेशन करने वाले कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। विभाग की तरफ से स्वास्थ्य केंद्रों के आसपास 501 संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है, जहां पर स्वास्थ्य विभाग का विशेष फोकस रहेगा। इसके साथ ही जिला के विभिन्न चौक-चौराहों व बाजारों आदि जगहों पर प्रशिक्षित टीका कर्मियों द्वारा वहां से गुजरने वाले सभी लक्षित बच्चों को पोलियो रोधी दवा की खुराक पिलायी जाएगी।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
भिवानी: ऑल नर्सिंग ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसिएशन हरियाणा की हुई अहम बैठक
बच्चों में शिक्षा की अलख जगा रही सीमा सहाय को यूएनजीसीएनआई ने किया सम्मानित
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से की मुलाकात
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन