Saturday, May 04, 2024
Follow us on
 
 
 
Haryana

जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज

April 23, 2024 04:55 PM

जींद। सूरज रोहिल्ला राजपूत जुनून और दृढ़ संकल्प के एक सच्चे उदाहरण हैं जो हरियाणा के जींद जिले के गांव फतेहगढ़ के साधारण परिवार से हैं । गरीबी में जन्मे और संसाधनों तक पहुंच की कमी के कारण सूरज को सफलता की खोज में कई बाधाओं का सामना करना पड़ा । हालाँकि, बॉक्सिंग और किकबॉक्सिंग के प्रति उनकी अटूट भावना और जुनून ने उन्हें अपनी परिस्थितियों से आगे निकलने और कई लोगों के लिए प्रेरणा बनने के लिए प्रेरित किया।

मिलिए बॉक्सिंग और किकबॉक्सिंग खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला राजपूत से
नही पता था कभी खेलों में भी भाग लेंगे और देश का नाम रोशन करेंगे
कक्षा छोड़ने के बहाने लेते थे प्रशिक्षण
नेपाल में आयोजित प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर सूरज रोहिल्ला ने बनाई अंतराष्ट्रीय पहचान  


सूरज रोहिल्ला की खेल यात्रा 2014 में शुरू हुई जब उन्होंने कोच राकेश सैनी की विशेषज्ञता द्वारा निर्देशित समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के एक समूह ने मुक्केबाजी और किकबॉक्सिंग की कला में महारत हासिल करने के लिए एक उल्लेखनीय खोज शुरू की। पढ़ाई में मन ना लगने और अध्यापकों द्वारा दिए गए टेस्टों से बचने के कारण स्कूल में चल रहे आत्मरक्षा प्रशिक्षण में जाकर अभ्यास शुरू कर देते थे । देखते ही देखते सूरज के इस प्रशिक्षण ने खेलों की तरफ अपना रुख बदल लिया और सूरज ने खेलों में भाग लेना शुरू कर दिया ।
उचित प्रशिक्षण सुविधाओं और वित्तीय सहायता की कमी के बावजूद सूरज और उनके साथी एथलीटों ने समर्पण और प्रतिबद्धता का एक अद्वितीय स्तर प्रदर्शित किया । उनके प्रयास जल्द ही सफल हुए क्योंकि उन्होंने कई राज्य-स्तरीय, राष्ट्रीय-स्तर और यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लिया और ढेरों पदकों जीते । सूरज की उपलब्धियों ने न केवल उनके गांव को गौरवान्वित किया बल्कि ग्रामीण समुदायों के भीतर मौजूद अपार प्रतिभा की ओर भी ध्यान आकर्षित किया।
उन्होंने लड़कियों को सशक्त बनाने में खेल की परिवर्तनकारी शक्ति को पहचाना और बेटी बचाओ बेटी खिलाओ साप्ताहिक साइकिल यात्रा शुरू की, जिसमें माता-पिता को अपनी बेटियों को खेलों में शामिल करने और समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए गांव-गांव की साइकिल यात्रा की गई। इस पहल ने एक आंदोलन को जन्म दिया जिसने अनगिनत परिवारों को पारंपरिक लिंग बाधाओं को तोड़ने और अपनी बेटियों की एथलेटिक क्षमता का पोषण करने के लिए प्रेरित किया ।
सामाजिक कार्यों के प्रति सूरज का समर्पण तब और बढ़ गया जब वह नशामुक्त हरियाणा साइकिल यात्रा में शामिल हुए, जो प्रसिद्ध हरियाणवी देसी कलाकार मन्नू धवन उर्फ एम डी के नेतृत्व में एक उल्लेखनीय प्रयास था । इस पहल का उद्देश्य मादक द्रव्यों के सेवन के खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करना और एक स्वस्थ, नशा मुक्त समाज को बढ़ावा देना था । सूरज की सक्रिय भागीदारी ने उनके समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करने की उनकी प्रतिबद्धता का उदाहरण दिया ।
इसके अलावा सूरज रोहिल्ला विभिन्न सामाजिक पहलों, जैसे वृक्षारोपण अभियान, रक्तदान शिविर और स्वच्छता अभियान में भी सक्रिय रूप से शामिल रहते हैं । वह दृढ़ता से समाज को वापस लौटाने में विश्वास करते हैं और शारीरिक फिटनेस, स्वास्थ्य और समग्र कल्याण को प्रोत्साहित करने के लिए एक एथलीट के रूप में अपने मंच का उपयोग करते हैं।
सूरज रोहिल्ला की उत्कृष्ट उपलब्धियों और योगदान पर किसी का ध्यान नहीं गया । उनकी उल्लेखनीय यात्रा और अपनी कला के प्रति समर्पण ने उन्हें कई प्रशंसाएं और प्रतिष्ठित पुरस्कार दिलाए हैं । शाइनिंग स्टार इंडिया अवार्ड से लेकर भारत गौरव सम्मान तक सूरज का नाम उत्कृष्टता और दृढ़ संकल्प का पर्याय बन गया है ।
सूरज अपने सपनों का पीछा करना जारी रखते हैं और भी अधिक ऊंचाइयों को प्राप्त करने का लक्ष्य रखते हैं, उनकी कहानी अदम्य मानवीय भावना के लिए एक वसीयतनामा के रूप में कार्य करती है । यह जुनून, दृढ़ता और विपरीत परिस्थितियों से ऊपर उठने की क्षमता की परिवर्तनकारी शक्ति को प्रदर्शित करता है । सूरज की यात्रा महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए एक प्रेरणा है, जो उनमें यह विश्वास पैदा करती है कि अटूट दृढ़ संकल्प और एक मजबूत समर्थन प्रणाली के साथ, कोई भी किसी भी चुनौती को पार कर सकता है और महानता हासिल कर सकता है ।
सूरज रोहिल्ला राजपूत हर मायने में एक सच्चे चैंपियन, जीवन के सभी क्षेत्रों के व्यक्तियों के लिए आशा और प्रेरणा का प्रतीक बन गए हैं । उनकी कहानी हमें याद दिलाती है कि धैर्य, दृढ़ संकल्प और लचीली भावना के साथ हम किसी भी बाधा पर विजय प्राप्त कर सकते हैं और अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं चाहे हम कहीं से भी आएं । सुरज अभी भी लगातार मेहनत कर रहे हैं और इनका कहना है की मुझे आने वाले समय में बड़े स्तर पर खेलकर माता पिता और देश ना नाम रोशन करना है ।
सूरज फिलहाल इंटरनेशनल एंटी करप्शन एसोसिएशन में जिला अध्यक्ष स्पोर्ट्स सेल जींद के रूप में कार्यरत हैं, एंटी करप्शन फाउंडेशन ऑफ इंडिया में कार्यकारी सदस्य जींद के रूप में कार्यरत हैं, सर्व जन एजुकेशनल एंड वोकेशनल संस्था में खेल प्रभारी के रूप में कार्यरत हैं इसी के साथ विश्व रोहिल्ला राजपूत संघ और शाइनिंग इंडिया अवार्ड के ब्रांड एंबेसडर भी हैं ।
सूरज ने 16 से 18 जुलाई 2022 को टोहाना में आयोजित राज्य स्तरीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल किया था उसके बाद 29 से 31 जुलाई को गनौर, सोनीपत में आयोजित राष्ट्रीय स्तरीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता भी रजत पदक से संतुष्टि करनी पड़ी । 16 से 18 दिसंबर 2022 में मोखरा, रोहतक में आयोजित राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया उसके बाद 23 से 25 दिसंबर को बवानी खेड़ा, भिवानी में राज्य स्तरीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में रजत पदक जीता । 7 से 9 जनवरी को पोखरा, नेपाल में स्वर्ण पदक विजेता भी रह चुके हैं ।
सूरज को मिले सम्मान और अवार्ड ।
शाइनिंग स्टार इंडिया अवार्ड, बुलंद युवा अवार्ड, पर्यावरण मित्र अवार्ड, सेवा योद्धा अवार्ड, इंटरनेशनल एक्सीलेंस अवार्ड, लीजेंड ऑफ इंडिया अवार्ड, हरियाणा गरिमा अवार्ड, भारत गौरव सम्मान, प्राइड ऑफ भारत अवार्ड, राइजिंग स्टार आइकन अवार्ड, सपोर्टिव सोशल वर्कर अवार्ड और अनमोल खेल रत्न अवार्ड। सुरज के पिता श्री राजेश रोहिल्ला और माता श्रीमती सुमन का कहना है की हमें हमारे बेटे पर गर्व है जो हमारा ही नही बल्कि पूरे गांव और समाज का नाम रोशन कर रहे हैं ।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
बच्चों में शिक्षा की अलख जगा रही सीमा सहाय को यूएनजीसीएनआई ने किया सम्मानित
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से की मुलाकात
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची
एशियन क्वान की डो फेडरेशन के नवनियुक्त प्रेजीडेंट डाॅ डीएस ढुल ने की घोषणा