Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
 
 
Haryana

हरियाणा की कई योजनाएं देश के लिए बनी नजीर

June 17, 2021 10:39 PM

चंडीगढ़, 17 जून। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि पिछले साल वर्षों के दौरान हरियाणा ने जनहित में कई ऐसी योजनाओं को लागू किया है, जिन्हें पड़ोसी राज्यों ने भी अपनाया है।
आज यहां पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा की दो योजनाओं को तो केंद्र सरकार ने स्वीकार करते हुए देशभर में लागू करने की तैयारी कर ली है।
हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र योजना शुरू की है। पीपीपी के माध्यम से ही सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने संबंधित विभागों को हरियाणा यह योजना स्टडी करने के निर्देश दे दिए हैं। कई पड़ोसी राज्यों ने इस योजना का ब्यौरा हरियाणा से मांगा है।
सीएम ने बताया कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा को सफल करार देते हुए कहा कि पंजाब समेत करीब आधा दर्जन राज्यों ने इस योजना को अपनाया है। सीएम ने बताया कि राज्य सरकार ने करनाल जिला के गांव सिरसी से स्वामीत्व योजना को शुरू किया था। जिसे अब प्रदेश के सभी गांवों में लागू किया जा रहा है। अगले तीन माह के भीतर हरियाणा के सभी गांव लाल डोरा मुक्त हो जाएंगे।
हरियाणा ने जहां अब शहरी स्वामीत्व योजना शुरू कर दी है वहीं केंद्र सरकार ने राज्यों के मुख्य सचिवों को निर्देश जारी किए हैं कि हरियाणा की इस योजना का रिव्यू करके अपने-अपने राज्यों में लागू करने की संभावनाओं का मजबूत करें। इसके अलावा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का ड्राफ्ट भी कई राज्यों ने मांगा है। मुख्यमंत्री ने बताया कि पहले कार्यकाल के दौरान लागू की ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी जैसी योजनाओं को भी पड़ोसी राज्यों ने अपनाया है।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से की मुलाकात
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची
एशियन क्वान की डो फेडरेशन के नवनियुक्त प्रेजीडेंट डाॅ डीएस ढुल ने की घोषणा