Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
 
 
Haryana

हरियाणा पुलिस ने तलाशे नेपाल, कर्नाटक व बिहार के लापता बच्चे

March 21, 2021 05:54 PM

चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस ने एक बार फिर ’सक्रिय’ दृष्टिकोण का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए परिवार से बिछड़े दो बच्चों और दो वयस्कों सहित चार लापता लोगों का पता लगाकर उन्हें परिजनों से मिलवाया है।
हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि ये सभी पड़ोसी देश नेपाल सहित कर्नाटक, पंजाब और बिहार राज्य के अलग-अलग स्थानों से लापता थे। इनमें से दो मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति जो सूचना के तौर पर सिर्फ एक ’शब्द’ ही साझा कर सकते थे, को पुलिस ने एक लीड के रूप में लेकर कार्य करते हुए अपने स्रोतों द्वारा उनके परिजनों को खोज कर उन्हें परिवारों में मिलवाया। 

प्रवक्ता ने बताया कि सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए एक ’सक्रिय’ दृष्टिकोण होना आवश्यक है। हमारी एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट सभी राज्यों में अधिकांश बाल व आश्रय गृहों के संपर्क में रहती है। पहले मामले में, पुलिस ने नेपाल से गुमशुदा 16 वर्षीय लडक़ी को परिवार से मिलवाया। यह लडक़ी 2015 से नेपाल के पुलिस स्टेशन सुखर एरिया से लापता थी और वह चिल्ड्रन होम, कानपुर में रह रही थी। लडक़ी ने केवल नेपाल में रह रहे अपने पिता के नाम और गांव के नाम के बारे में जानकारी दी। इसी आधार पर नेपाल में एक एनजीओ से संपर्क कर सभी डिटेल भेज कर परिवार की तलाश की गई। सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर सीडब्ल्यूसी कानपुर के आदेश से लडक़ी को तीन मार्च को नेपाल पुलिस की मौजूदगी में उसके पिता से मिलवाया गया।
एक अन्य मामले में, पुलिस ने लुधियाना के जमालपुर से गुम हुए 6 साल के एक बच्चे को 1.5 साल बाद परिजनों से मिलवाया। यह बच्चा अगस्त 2019 से ग़ाजिय़ाबाद के घरोंदा बाल आश्रम में रह रहा था। बच्चे व अन्य साधनों से जुटाई महत्वपूर्ण सूचनाओं के आधार पर बच्चे की एक तस्वीर व्हाट्सएप् के माध्यम से परिजनों को भेजी गई, तो उन्होंने बच्चे को पहचान लिया और सभी औपचारिकताएं पूरी कर 1 मार्च को उसे माता-पिता को सौंप दिया।
इसी प्रकार जिला अररिया (बिहार) से चार वर्ष से लापता मानसिक बीमार महिला को परिजनों से मिलवाया। यह महिला यमुनानगर के एक शेल्टर होम में रह रही थी। काउंसलिंग के आधार पर पुलिस ने आगे बढते हुए परिजनों की खोजबीन कर संबंधित अधिकारियों के सहयोग से 3 मार्च को उसे परिवार को सौंपा।
 इसी प्रकार एएचटीयू की टीम ने एक और मानसिक रूप से बीमार 7 साल से गुमशुदा व्यक्ति को परिवार से मिलवाया। यह व्यक्ति कर्नाटक के तुमकुर से से गुम हुआ था जिसकी पुलिस में रिपोर्ट दर्ज थी। लापता युवक यमुनानगर में एक आश्रय गृह में रह रहा था। पुलिस टीम ने विशेष प्रयास करते हुए उसके परिवार का पता लगाया अंत में 7 मार्च, 2021 को आवश्यक कार्रवाई पूरी करते  हुए उसे परिजनों को सौंपा।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से की मुलाकात
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची
एशियन क्वान की डो फेडरेशन के नवनियुक्त प्रेजीडेंट डाॅ डीएस ढुल ने की घोषणा