Haryana

हरियाणा में 77 स्थानों पर शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन टीकाकरण

January 17, 2021 12:27 PM

चंडीगढ़, 16 जनवरी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि राज्य सरकार ने आज प्रदेश में 77 स्थलों पर शुरू होने वाले कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य को कोविशिल्ड वैक्सीन की 2.41 लाख से अधिक खुराक और को-वैक्सीन  की 20,000 खुराक की पहली आपूर्ति मिली है।
         मनोहर लाल आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मेदांता-द मेडिसिटी, गुरुग्राम और राज्य के अन्य सरकारी व निजी स्वास्थ्य संस्थानों के टीकाकरण लाभार्थियों और सेवा प्रदाताओं के साथ बातचीत कर रहे थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल का संबोधन राज्य के सभी 77 स्थलों पर लाइव टेलीकास्ट किया गया, जिसमें सिविल डिस्पेंसरी, सेक्टर -4, पंचकूला और गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल, वजीराबाद, गुरुग्राम में दो-तरफा कनेक्टिविटी शामिल थी।
हरियाणा के लोगों के शामिल होने पर बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह टीकाकरण कार्यक्रम इस वैश्विक महामारी पर काबू पाने में एक प्रभावी कदम साबित होगा।  उन्होंने कहा कि नीति आयोग के सदस्य डॉ. पॉल के अनुसार ये दोनों टीके सुरक्षित हैं और सभी को इसे लगवाना चाहिए।


सीएम चंडीगढ़ तो अनिल विज अंबाला से जुड़े


उन्होंने कहा कि जिन लोगों को समूह-1 में शामिल किया गया है उनमें स्वास्थ्य कर्मी (डॉक्टर, नर्स, एएनएम, फार्मासिस्ट, स्वीपर, लैब तकनीशियन, हेल्पर, आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता इत्यादि) शामिल हैं। इसी प्रकार जिन लोगों को समूह-2 में शामिल किया गया है, उनमें नगरपालिका और स्वच्छता कर्मियों, राज्य और केंद्रीय पुलिस बल, नागरिक सुरक्षा, जेल कर्मचारी और सशस्त्र बल जैसे सशस्त्र लाइन कर्मी शामिल हैं। अब राजस्व कर्मचारियों को इसमें जोड़ा गया है।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन के लिए, हेल्थ केयर वर्कर्स और स्वास्थ्य सुविधाओं को कोबिन पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है। इसमें लगभग दो लाख स्वास्थ्य कर्मी, 5044 वैक्सीनेटर, 765 जनस्वास्थ्य सुविधाएं, 3634 निजी स्वास्थ्य सुविधाएं, 18921 सत्र स्थल और 1005 पर्यवेक्षक शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन को स्टोर करने के लिए हरियाणा में पर्याप्त कोल्ड चेन उपलब्ध है।  22 वैक्सीन स्टोर स्थापित किए गए हैं। हरियाणा में 659 कोल्ड चेन प्वाइंट्स में वैक्सीन के परिवहन के लिए 22 इंसुलेटेड वैक्सीन वैन की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा में रिकवरी दर 98 प्रतिशत से अधिक है और मृत्यु दर लगभग एक प्रतिशत है जो अधिकांश राज्यों की तुलना में बहुत कम है।
हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि सरोज बाला पहली हेल्थकेयर कर्मी थीं, जिनका पंचकूला के सेक्टर -4 स्थित सरकारी डिस्पेंसरी में सफलतापूर्वक टीकाकरण किया गया। इस अवसर पर  मुख्य सचिव विजय वर्धन, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव अमित कुमार अग्रवाल, हरियाणा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक प्रभजोत सिंह, सूचना, जनसंपर्क और भाषा विभाग की अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) श्रीमती वर्षा खंगवाल समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

 
Have something to say? Post your comment