Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
 
 
Haryana

लाइन लॉस कम वहां दोपहर में नहीं लगेंगे बिजली कट

June 27, 2020 12:58 PM

चंडीगढ़ । हरियाणा सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बड़ी राहत देते हुए 60 प्रतिशत से कम लाइन लॉस वाले लगभग एक हजार गांवों में दोपहर 12:00 बजे से शाम 4:00 तक बिजली कट न लगाने का निर्णय लिया है ताकि गर्मी के इस मौसम में बिजली कटों के कारण बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं को परेशानी न हो। इसके अलावा, प्रदेश के लगभग 4500 गांवों में ‘मेरा गांव- जगमग गांव योजना’ के तहत 24 घंटे बिजली दी जा रही है।
हरियाणा के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में करते हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के कई हिस्सों से बिजली कट के शेड्यूल के संबंध में शिकायतें आ रही थी। इस मामले में हमने पुनर्विचार करते हुए तकरीबन 1000 गांवों में दोपहर के समय बिजली कट न लगाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि राज्य में धान की बिजाई के चलते बिजली के कट लगाने पड़ रहे हैं क्योंकि इस समय किसान को पानी की ज्यादा जरूरत होती है।

फाइव स्टार मोटर उपलब्ध न होने पर वे विभाग द्वारा अनुमोदित मोटर बाजार से स्वयं खरीदें: प्रदेश सरकार 


रणजीत सिंह ने स्पष्टï किया किया 4500 गांवों में पूरे 24 घंटे बिजली रहेगी जबकि इन लगभग 1000 गांवों में दोपहर 12:00 बजे से सायं 4:00 तक बिजली का कोई कट नहीं लगेगा। इसके अलावा, रात को सभी गांवों में बिजली रहेगी। विद्युत मंत्री ने कहा कि किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन देने की दिशा में भी बहुत तेजी से काम हो रहा है। विभाग के पास 4868 फाइव स्टार मोटर उपलब्ध थी जिनमें से 3288 ट्यूबवेल कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। शेष लगभग 1600 कनैक्शन भी जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। इसके अलावा, 1500 के करीब मोनोब्लॉक मोटर की डिमांड भी किसानों की तरफ से आई है।
सरकार ने किसानों को विकल्प दिया है कि फाइव स्टार मोटर उपलब्ध न होने पर वे विभाग द्वारा अनुमोदित मोटर बाजार से स्वयं खरीद सकते हैं और अपना जमा पैसा ब्याज समेत वापस ले सकते हैं। रणजीत सिंह ने कहा कि 15 जून से 15 सितंबर तक पीक सीजन होता है और इस दौरान किसानों को पानी की ज्यादा जरूरत होती है। 

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से की मुलाकात
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची
एशियन क्वान की डो फेडरेशन के नवनियुक्त प्रेजीडेंट डाॅ डीएस ढुल ने की घोषणा