Saturday, May 11, 2024
Follow us on
 
 
 
National

हरियाणा में सिंगल मदर को मिलेगा सम्मान

DIVYANSHI GAUR | May 11, 2020 01:35 PM

चंडीगढ़, 10 मई । हरियाणा की लाखों सिंगल मदर को सम्मान देने और समाज के सामने उनके संघर्ष की कहानी रखने के उद्देश्य से सेल्फी विद डॉटर फांउडेशन ने मातृत्व दिवस के अवसर पर ‘सिंगल वूमन प्राइड’ अभियान शुरू करने का ऐलान किया है। इस अभियान के पहले चरण में हरियाणा व पड़ोसी राज्यों की उन महिलाओं को शामिल किया जाएगा जिन्होंने संघर्षपूर्ण जीवन व्यतीत करते हुए अपनी बेटियों को आत्मनिर्भर बनाया है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मन की बात कार्यक्रम में अब तक हरियाणा के जींद जिला से शुरू हुए इस अभियान का उल्लेख चार बार कर चुके हैं, जबकि प्रधानमंत्री ने हरियाणा का उल्लेख करते हुए अमेरिका व लंदर मेंं बसे भारतीयों को भी इस मुहिम के साथ जोड़ा था। इकॉनॉमिक सर्वे ऑफ इंडिया ने इस अभियान को भारत के प्रभावशाली अभियान के रूप में शामिल किया गया है।

सेल्फी विद डॉटर फांउडेशन के संस्थापक सुनील जागलान के अनुसार हरियाणा पर ऑनर कीलिंग व पितृसत्ता की छाप लगी हुई है। उन्होंने बताया कि एक सर्वे के अनुसार देश में पांच करोड़ सिंगल वूमन हैं। जिनमें विधवा और तलाकशुदा, अविवाहित के अलावा लस्बियन व लिव इन रिलेशनशिप महिलाएं भी हैं जिन्होंने बेटियों को गोद ले रखा है। मदर्स डे के अवसर पर इन महिलाओं को सम्मान देना बेहद जरूरी है। जिसके चलते अब सेल्फी विद डॉटर फॉर सिंगल वूमन शुरू किया गया है।
उन्होंने मातृत्व दिवस पर सिंगल मदर को लेकर सर्वे शुरू करने का ऐलान करते हुए कहा कि सर्वे के माध्यम से इन महिलाओं के संघर्ष की कहानी को एक प्लेटफार्म के माध्यम से समाज के सामने रखा जाएगा। सुनील जागलान ने बताया कि अभियान बहुत सफल रहा है इसमें महिलाओं के मुकाबले 95 प्रतिशत से ज़्यादा पुरूषों ने बेटियों के संग अपनी सेल्फी अपलोड की हैं।

इस अभियान के माध्यम से पितृसत्ता की सोच में बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच विकसित करना है। रविवार को शुरू किए गए इस अभियान के पहले ही दिन सैकड़ों महिलाओं ने बिना किसी सामाजिक झिझक के आगे आते हुए अपनी बेटियों के साथ फोटो अपलोड कर दिए हैं।

 

 
Have something to say? Post your comment
More National News
तृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्न
अनाथ बेटियों को पढ़ाने के बाद उनके हाथ पीले करा रहे दाती जी महाराज
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू