Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
 
 
Punjab

रोपड़ वैटलैंड में वातावरण प्रेमियों और सैलानियों की आमद और बढ़ेगी-चन्नी

July 16, 2020 12:45 PM

 
चंडीगढ़। कुछ महीनों बाद जब सायबेरिया और अन्य देशों से मेहमान पक्षी रोपड़ वैटलैंड में आऐंगे तो यहाँ दुनिया भर से आने वाले वातावरण प्रेमियों और सैलानियों के लिए यहाँ आने का एक अलग ही अनुभव होगा। आज यहाँ जारी प्रैस बयान में पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों संबंधी मंत्री श्री चरनजीत सिंह चन्नी ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सैलानियों और पक्षियों को देखने के चाहवानों के लिए रोपड़ वैटलैंड में नई सुविधाओं को विकसित किया गया है।
पर्यटन मंत्री ने कहा कि पर्यटन विभाग द्वारा 9.76 करोड़ रुपए की लागत के साथ रोपड़ वैटलैंड में बुनियादी ढांचे के विकास कार्य मुकम्मल कर लिए गए हैं, जिसके अधीन इंटरप्रटेशन सैंटर का निर्माण किया गया है। यहाँ आने वाले सैलानियों और ख़ास तौर पर विद्यार्थियों को पक्षियों संबंधी जानकरी और राज्य में इकौ-टूरिज़्म को उत्साहित करने संबंधी लिटरेचर मुहैया करवाया जाएगा।
इसके अलावा वैटलैंड में बनाए गए बर्ड वॉच टावर सैलानियों को पक्षी देखने का एक दिलचस्प अनुभव प्रदान करेंगे। इसके साथ ही यहाँ सैलानियों के चलने-फिरने के लिए एक पगडंडी (बोर्डवॉक) भी बनाई गई है, जहाँ से वातावरण प्रेमी पक्षियों को पास से देख सकेंगे। रोपड़ फोरेस्ट डिविजऩ के सदाबरत संरक्षित वन जो वैटलैंड का ही हिस्सा है, में बनाई गई नेचर ट्रेल में सैलानी सुबह की सैर का आनंद भी ले सकेंगे। रोपड़ वैटलैंड को साल 2002 में अंतरराष्ट्रीय महत्व की रामसर साईट के तौर पर दर्जा दिया गया था। उक्त प्रोजैक्ट के अधीन गुरूद्वारा माता गुजरी को जाने वाली सडक़ को पहले ही चौड़ा कर दिया गया है।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार:शर्मा
परनीत कौर को प्रत्याशी बनाने से भाजपा में बगावत
ठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुए
जाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा
4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू
ਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ 
पंजाब:सैंकड़ों लोगों का विदेश जाने का सपना आग में जला
कंटीले तारों को जीरो लाइन पर ले जाने का कार्य प्रक्रियाधीन है : तरनजीत सिंह संधू समुंदरी।
एनके शर्मा द्वारा जीरकपुर में हो रहे अवैध खनन पर छापा
पंजाब पुलिस के इंस्पेक्टर पर हुई फायरिंग