Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
 
 
Punjab

पंजाब पुलिस ने गोला बारूद व बुलेट प्रूफ जैकेट समेत दो गैंगस्टर पकड़े

July 15, 2020 01:03 PM

चंडीगढ़।  राज्य में गैंग्स्टरों पर नकेल कसते हुये पंजाब पुलिस ने अंतरराष्टीय हथियारों के तस्करों और हाईवे लुटेरों के एक गिरोह का पर्दाफाश किया है, जिसमें गुरप्रीत सिंह उर्फ गोरा और जरमनजीत सिंह समेत दो भगौड़े ख़तरनाक गैंगस्टरों को गिरफ़्तार किया है।
पुलिस ने इन गैंगस्टरों के पास से हथियारों और समगल किये गोला -बारूद के साथ एक बुलेट -प्रूफ़ जैकेट भी बरामद की है। यह अपराधी सरहद पार से भारत में हथियारों की तस्करी के लिए भी दोषी हैं।
डीजीपी श्री दिनकर गुप्ता ने यह खुलासा करते हुये बताया कि इन दोनों को जालंधर (ग्रामीण) पुलिस ने भोगपुर से गिरफ़्तार किया और गैंगस्टरों के पास से एक बुलेट प्रूफ़ जैकट, गैंगस्टर गोपी घणशामपुरिया के द्वारा मुहैया करवाई गई .455 बोर की एक पिस्तौल, चार जिंदा कारतूस समेत दो गलोक 09 एमएम पिस्तौल, एक पंप एक्शन 12 बोर राइफल, .32 बोर का रिवाल्वर, एक .30 बोर की पिस्तौल और जिंदा कारतूस बरामद किये गए थे। उन्होंने आगे बताया कि जिस वर्ना कार में वह गैंगस्टर जा रहे थे, उसे भी ज़ब्त कर लिया गया है।
श्री गुप्ता ने कहा कि गोरा पहले ही पंजाब के विभिन्न जिलों में कत्ल, हमले, लूट, डकैती, गैंगवार और अन्य को मिला कर कुल 14 मामलों में अपराधिक दोषों का सामना कर रहा है और इनमें से 13 मामलों में से एक में भगौड़ा भी करार दिया हुआ है।
इस कार्यवाही के विवरण देते हुए नवजोत माहल, एसएसपी जालंधर ग्रामीण ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि गुरप्रीत सिंह उर्फ गोरा पुत्र चमकौर सिंह निवासी गाँव बरियाड़, थाना घूमन्न और उसका साथी जरमनजीत सिंह पुत्र हरभजन सिंह निवासी गाँव जवन्दपुर थाना वैरोवाल, वर्ना कार नं. पी बी 46 क्यू 4951 में बहराम की तरफ जा रहे थे और कुछ घृणित अपराध करने की योजना बना रहे थे जैसे कि गन प्वाइंट पर हाईवे से वाहन छीनना। समूचे क्षेत्र में चैक पोस्टों पर विशेष निगरानी रखी जा रही थी और जालंधर ग्रामीण पुलिस के विशेष स्टाफ की एक टीम कार सवार हमलावरों को पकडऩे में सफल हो गई।
टीम ने मौके से विदेशी और देशी दोनों किस्मों के हथियार बरामद किये, जिसमें चार जिंदा कारतूस वाली .30 बोर की एक पिस्तौल, छह जिंदा कारतूस वाली.32 बोर की एक रिवाल्वर, एक बुलेट प्रूफ़ जैकेट और अलग-अलग अपराधों के लिए इस्तेमाल की गई वर्ना कार शामिल है।
श्री गुप्ता ने बताया कि गुरप्रीत सिंह द्वारा पुलिस के सामने किये खुलासे के बाद पाँच जिंदा कारतूस वाली 12 बोर पंप एक्शन राइफल, दो जिंदा कारतूस वाली (ऑस्ट्रिया में बनी हुई) दो 9 एम.एम. गलाक पिस्तौल (पाकिस्तान आर्डीनैंस फैक्ट्री के बनाऐ निशान वाली), पाँच जिंदा कारतूस वाली .455 बोर की एक रिवाल्वर, 19 कारतूस वाली .32 बोर रिवाल्वर और आठ कारतूस वाली .32 बोर की स्पैशल रिवाल्वर बरामद हुए। यह सभी हथियार प्लास्टिक पाईप में पैक किये गए थे और रईया (अमृतसर) के नज़दीक नहर के किनारे धरती के नीचे दबाये गए थे।
श्री गुप्ता ने बताया कि प्राथमिक पूछताछ के दौरान गोरा ने खुलासा किया कि उसका बलजिन्दर सिंह बिल्ला मंडियाला के साथ नज़दीक का संपर्क था, जोकि पाकिस्तान आधारित नशा और हथियारों के तस्करों, मिजऱ्ा और अहददीन के साथ जुड़ा हुआ था और उनके पास से फिऱोज़पुर में से कई हथियारों और नशे की खेपें मिली थीं। श्री गुप्ता ने आगे कहा कि पाकिस्तानी नशा /हथियारों का तस्कर मिजऱ्ा खालिस्तान लिब्रेशन फोर्स के लिए भारत-पाक सरहद पर कोरियर का काम कर रहा है और कई हथियारों की खेपों की भारत में तस्करी करता था।
यह भी पता लगा है कि एसटीएफ पंजाब की तरफ से 24 सितम्बर, 2019 को भारत -पाक सरहद से 05 ए.के. -47 राईफलें बरामद की गई थीं और इस खेप का एक हिस्सा पकड़े गए अपराधी बिल्ला मंडियाला से सम्बन्धित था।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार:शर्मा
परनीत कौर को प्रत्याशी बनाने से भाजपा में बगावत
ठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुए
जाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा
4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू
ਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ 
पंजाब:सैंकड़ों लोगों का विदेश जाने का सपना आग में जला
कंटीले तारों को जीरो लाइन पर ले जाने का कार्य प्रक्रियाधीन है : तरनजीत सिंह संधू समुंदरी।
एनके शर्मा द्वारा जीरकपुर में हो रहे अवैध खनन पर छापा
पंजाब पुलिस के इंस्पेक्टर पर हुई फायरिंग