Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
 
 
Punjab

पंजाब के साथ एसवाईएल का मुद्दा हल करवाए केंद्र:मनोहर लाल

July 15, 2020 12:55 PM

चंडीगढ़। केन्द्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) मंत्री नितिन गडकरी द्वारा राज्य में 20,027 करोड़ रुपये के नए आर्थिक गलियारे के हिस्से के रूप में विभिन्न राजमार्ग परियोजनाओं को समर्पित करने के प्रति आभार व्यक्त करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सतलुज-यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर के संबंध में पड़ौसी राज्य पंजाब के साथ लंबे समय से लंबित मुद्दे को हल करने में उनका  हस्तक्षेप मांगा ताकि हरियाणा को नदी के पानी का वैध हिस्सा मिल सके।
मनोहर लाल ने यह बात आज यहां केंद्रीय सडक़ परिवहन, राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी द्वारा वेब आधारित समारोह के माध्यम से 11 हाईवे परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने के उपरांत कही। मनोहर लाल ने नितिन गडकरी से आग्रह किया कि वे केंद्र सरकार के समक्ष एसवाईएल मुद्दे पर हस्तक्षेप करें और हरियाणा के हित में इस लंबे समय से लंबित मुद्दे के शीघ्र समाधान में योगदान दें।
इस अवसर पर उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल, सांसद धर्मबीर सिंह, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, खेल मंत्री संदीप सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव, अन्य सांसद और विधायक वेब लिंक के माध्यम से समारोह में शामिल हुए।

 

 
इससे पहले नितिन गडकरी ने 2240 करोड़ रुपये की तीन बड़ी सडक़ परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस अवसर पर गडकरी ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) अगले दो वर्षों में हरियाणा में नई सडक़ों के निर्माण पर दो लाख करोड़ रुपये खर्च करेगा। उन्होंने कहा कि 20,027 करोड़ रुपये की राजमार्ग परियोजनाएं, जो उन्होंने आज हरियाणा के लोगों को समर्पित की हैं, देश के पश्चिमी हिस्से और पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और जम्मू और कश्मीर के पड़ोसी राज्यों में बेहतर सडक़ संपर्क के माध्यम से राज्य में विकास के नए द्वार खोलेगी। उन्होंने कहा कि इन सडक़ों परियोजनाओं के अलावा, 687 किलोमीटर लंबा दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे जो कि हरियाणा के जींद से गुजरता है, राज्य को भी बड़े पैमाने पर लाभान्वित करेगा और राज्य की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देगा।
हरियाणा के किसानों की सराहना करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र देश में एथेनॉल की एक लाख करोड़ रूपए की अर्थव्यवस्था को बनाने पर विचार कर रहा है जिसमें हरियाणा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि इस एक लाख करोड़ रूपए का सीधा फायदा देश के कृषक समुदाय को होगा। इस अवसर पर बोलते हुए उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला ने आज के दिन को एक ऐतिहासिक दिन बताया और कहा कि ये 11 राजमार्ग परियोजनाएं हरियाणा को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगी।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार:शर्मा
परनीत कौर को प्रत्याशी बनाने से भाजपा में बगावत
ठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुए
जाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा
4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू
ਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ 
पंजाब:सैंकड़ों लोगों का विदेश जाने का सपना आग में जला
कंटीले तारों को जीरो लाइन पर ले जाने का कार्य प्रक्रियाधीन है : तरनजीत सिंह संधू समुंदरी।
एनके शर्मा द्वारा जीरकपुर में हो रहे अवैध खनन पर छापा
पंजाब पुलिस के इंस्पेक्टर पर हुई फायरिंग