Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
 
 
Punjab

अमृतसर में कोविड पोजिटिव मरीजों के काम आ रही है प्लाज्मा थैरेपी

June 25, 2020 03:00 PM
 
चंडीगढ़। मिशन फतह के तहत कोविड-19 की रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदमों अधीन सरकारी मैडीकल कॉलेज, अमृतसर में 2 कोविड पोजिटिव मरीजों को सफलतापूर्वक प्लाज्मा थैरेपी दी गई है। यह जानकारी देते हुए चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री ओ.पी. सोनी ने बताया कि बीते दिनों इंडियन कौंसिल ऑफ मैडीकल रिर्सच ने पत्र जारी कर सरकारी मैडीकल कॉलेज अमृतसर को प्लाज्मा थैरेपी के द्वारा कोरोना पीडि़त मरीजों का इलाज करने की मंजूरी दी थी, जिसके स्वरूप जीएमसी, अमृतसर में 2 मरीजों को रात प्लाज्मा थैरेपी दी गई है। यह मरीज गुरू नानक देव हस्तपाल और सरकारी मैडीकल कॉलेज, अमृतसर में दाखिल थे, जिनमें से एक पठानकोट से है जबकि दूसरा अमृतसर से सम्बन्ध रखता है।

कैबिनेट मंत्री ने कोविड-19 से स्वस्थ हुए अधिक से अधिक लोगों को इस नेक कार्य के लिए आगे आने कि अपील की

चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री ने बताया कि छहरटा (अमृतसर) से सम्बन्धित कोविड-19 से स्वस्थ हुए व्यक्ति द्वारा कल दान किया गया प्लाज्मा इन मरीजों को चढ़ाया गया है। यह व्यक्ति दुबई से लौटने पर कोविड पॉजिटिव पाया गया था। उन्होंने बताया कि प्लाज्मा थैरेपी रात 3.35 बजे शुरू की गई थी और सफलतापूर्वक पूरी की गई, जिसके बाद मरीजों की स्थिति में तेजी से सुधार के लिए डॉक्टरों और अन्य पैरा मैडिक्स द्वारा इनकी पूरी निगरानी की जा रही है। सोनी ने बताया कि इससे पहले आई.सी.एम.आर. द्वारा राष्ट्रीय क्लिनीकल ट्रायल अधीन सरकारी मैडीकल कॉलेज फरीदकोट को प्लाज्मा थैरेपी के द्वारा इलाज करने की अनुमति मिली थी, जोकि इस थैरेपी की शुरुआत करने वाला देश का एक अगुआ इंस्टीच्यूट बन गया है। 
 
 
 उन्होंने बताया कि प्लाज्मा थैरेपी कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए दुनिया भर में इस्तेमाल की जा रही है। कोनवालेसैंट प्लाज्मा कोविड-19 के लक्षणों वाले ठीक हुए किसी भी मरीज से लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि एक बार जब मरीज की रिपोर्ट (आरटी-पीसीआर) नेगेटिव हो जाती है तो वह 14 दिनों बाद अपना प्लाज्मा दान कर सकता है क्योंकि उसके खून में ऐंटीबॉडीज होते हैं, जो बीमारी को ठीक करने में सहायता कर सकते हैं।
 
 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार:शर्मा
परनीत कौर को प्रत्याशी बनाने से भाजपा में बगावत
ठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुए
जाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा
4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू
ਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ 
पंजाब:सैंकड़ों लोगों का विदेश जाने का सपना आग में जला
कंटीले तारों को जीरो लाइन पर ले जाने का कार्य प्रक्रियाधीन है : तरनजीत सिंह संधू समुंदरी।
एनके शर्मा द्वारा जीरकपुर में हो रहे अवैध खनन पर छापा
पंजाब पुलिस के इंस्पेक्टर पर हुई फायरिंग