Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
 
 
Punjab

पंजाब स्वास्थ्य विभाग में नई भर्तियां, कोविड टैस्टों की रिपोर्ट 12 घंटों में

June 23, 2020 03:39 PM

चंडीगढ़, राज्य में कोविड मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सोमवार को कोविड के गंभीर मरीजों को संभालने के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग में 300 ऐडहॉक पद भरने की मंजूरी दे दी है। तीनों सरकारी चिकित्सा कॉलेजों में 100-100 पद भरे जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने खाली पदों और मंजूरशुदा पद अधीन चिकित्सा और तकनीकी स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया तेज करने के लिए भी निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री द्वारा यह निर्देश तब दिए गए जब राज्य सरकार के स्वास्थ्य सलाहकार और पीजीआई के पूर्व डायरैक्टर डॉ के.के. तलवार ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा कोविड के गंभीर मरीजों को संभालने के लिए हरेक चिकित्सा कॉलेज में 100-100 स्टाफ भर्ती किये जाने की जरूरत है जिनमें मुख्यतौर पर सीनियर रैजीडैंट डॉक्टर और सहायक प्रोफैसर शामिल हैं। डॉ. तलवार की स्टाफ की जरूरत बारे सिफारशों पर तुरंत कार्यवाही करते हुए मुख्यमंत्री ने 300 पद भरने की मंजूरी दे दी। उन्होंने विभाग को आदेश दिए कि ग्रैजुएट विद्यार्थियों को सीनियर रैजीडैंट के तौर पर लेकर ऐडहॉक भर्ती किया जाये। यह नियुक्तियाँ बाद में इम्तिहान के पास होने की शर्त पर होंगी। उन्होंने सुझाव दिया कि स्टाफ की तुरंत कमी दूर करने के लिए सहायक प्रोफैसरों को वॉक-इन चयन के द्वारा रख लिया जाये। मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में कोविड की स्थिति का जायजा लेने के लिए की गई वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान निर्देश जारी किये गए।

यह बताते हुए कि स्वास्थ्य विभाग को विभिन्न स्तर के 6000 पद भरने के लिए पहले ही मंजूरी दी गई थी, कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने डॉक्टरों खासकर ऐनस्थीजिया माहिरों, नर्सों, लैब तकनीशनों, वार्ड ब्वाय और अन्यों सहित हर स्तर पर भर्ती प्रक्रिया को तेज करने के लिए विभाग को कहा। इससे पहले अपनी विस्तृत प्रस्तुति के दौरान डॉ. तलवार ने कहा कि सरकारी चिकित्सा कॉलेजों और तीसरा दर्जा केंद्र वाले अस्पतालों में कोविड के लिए सीनियर रैजीडैंट डॉक्टरों /ऐनस्थीजिया /मैडिसन /जरूरत अनुसार अन्य जरुरी स्टाफ की जल्द भर्ती की जरूरत है। उनके द्वारा जूनियर फेकल्टी के तजुर्बे के लिए पी.जी.आई /एम्ज के कोविड आई.सी.यू में कम समय के तजुर्बे के लिए सुझाव दिया गया जिसको मुख्यमंत्री द्वारा मंजूरी दी गई। मुख्यमंत्री द्वारा उस सुझाव को भी मंजूरी दी गई जिसमें आई.सी.यू में मरीजों को बढिय़ा इलाज देने के लिए ऐनस्थीजिया /क्रिटीकल केयर में से एक मैंबर 24 घंटे ड्यूटी पर लगाए जाने के लिए कहा गया।

राज्य में महामारी के चरम की तरफ बढऩे और आने वाले हफ्तों में स्थिति गंभीर होने की चिंताअें के चलतेे मुख्यमंत्री द्वारा स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभागों को बिना लक्षण वाले मामलों के सैंपल प्रमुखता के साथ लेने और कोविड टैस्टों की रिपोर्टें 12 घंटों में सौंपे जाने सम्बन्धी निर्देश दिए गए। यह कहते हुए कि देरी पॉजिटिव मामलों में घातक सिद्ध हो सकती है, उन्होंने लोगों को शुरूआती लक्षणों के दिखने पर या अन्य चिंताओं सम्बन्धी सबसे पहले 104 नंबर डायल करने के लिए अपील की। कई मामलों में देरी के कारण मृत्युदर बढऩे की रिपोर्टों बारे चिंता जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री द्वारा स्वास्थ्य विभाग को उचित समय पर इलाज के लिए नागरिकों को सचेत करने हेतु हर कदम उठाने के लिए कहा।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार:शर्मा
परनीत कौर को प्रत्याशी बनाने से भाजपा में बगावत
ठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुए
जाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा
4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू
ਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ 
पंजाब:सैंकड़ों लोगों का विदेश जाने का सपना आग में जला
कंटीले तारों को जीरो लाइन पर ले जाने का कार्य प्रक्रियाधीन है : तरनजीत सिंह संधू समुंदरी।
एनके शर्मा द्वारा जीरकपुर में हो रहे अवैध खनन पर छापा
पंजाब पुलिस के इंस्पेक्टर पर हुई फायरिंग