Monday, May 20, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
फिट इंडिया मार्शल आर्ट्स स्कूल गेम्स नेशनल चैंपियनशिप और अवॉर्ड समारोह का रोहतक में हुआ भव्य आयोजन आज होगा फिट इंडिया मार्शल आर्ट्स स्कूल गेम्स नेशनल चैंपियनशिप और अवॉर्ड समारोह का रोहतक में भव्य आयोजन फतेहगढ़ के बॉक्सिंग खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला बने ब्रिक्स फिटनेस एंड डांस एकेडमी के ब्रांड एंबेसडरदिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट मानसा में करेगी महिला पंचायतउद्योगों के लिए लाभदायक है सौलर सिस्टम:बलदेव सिंह सरांभिवानी: ऑल नर्सिंग ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसिएशन हरियाणा की हुई अहम बैठकविमल कालिया के कविता संग्रह निंबोलियां का विमोचनपीएचडीसीसीआई शी-फोरम ने किया गोष्ठी का आयोजन
 
 
 
Punjab

दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट मानसा में करेगी महिला पंचायत

May 08, 2024 04:32 PM

बठिंडा। महिला उत्थान के लिए काम कर रही दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट ने नई पहल करते हुए ग्रामीण महिलाओं को वोट का अधिकार बताने के उद्देश्य से जागरूकता हेतु 13 मई को मानसा में महिला पंचायत का आयोजन करने का ऐलान किया है। दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट की अध्यक्ष हरदीप कौर विर्क, समाज सेवी जीत कौर दहिया, प्रो.रमनदीप कौर, महिला कार्यकर्ता ममता शर्मा व आकांक्षा ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में बताया कि एक तरफ हम चंद्रयान की सफलता का जश्र मना रहे हैं, क्योंकि उसकी लांचिंग टीम में महिलाएं भी शामिल थी वहीं दूसरी तरफ पंजाब के ग्रामीण अंचल में आज भी महिलाएं वोट के अधिकार के प्रति जागरूक नहीं हैं।

महिलाएं खुद करेंगी वोट देने का फैसला, पति, भाई या बेटा नहीं करेगा वोट का फैसला | 

 

हरदीप कौर ने बताया कि बठिंडा जिले के गंाव खेमूआणा, कनकवाल, केसर सिंह वाला, दूने वाला, दौलतपुरा, भैणी तथा मानसा जिले के गांव अहमदपुर, सैदोवाला, हसनपुर, हाकम वाला, सिरसी वाला आदि में महिलाओं से बातचीत की। उन्होंने बताया कि प्रत्येक गांव में दस-दस महिलाओं से बात की तो पता लगा कि महिलाओं को यह तो पता है कि वोट हो रहे हैं लेकिन इन वोटों से कौन चुना जाएगा, कौन सी सरकार बनेगी, क्या होगा इसके बारे में कुछ नहीं पता।

कई महिलाओं को तो अपने हलके से चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों की भी जानकारी नहीं थी। उन्होंने बताया कि ग्रामीण महिलाएं वोट डालने के लिए तो कतार में खड़ी होती हैं लेकिन वह अपना वोट अपने पति,भाई, पिता, ससुर के कहने पर ही डालती हैं। इसी उद्देश्य के साथ दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट ने 13 मई को मानसा जिले में महिला पंचायत का आयोजन करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि इस महिला पंचायत में महिलाओं को न केवल उनके वोट के अधिकार के बारे में बताया जाएगा बल्कि उन्हें इस बात के लिए प्रेरित किया जाएगा कि वह वोट डालने के लिए प्रत्याशियों का चयन खुद करें। वोट डालने से पहले अपने परिवार के सदस्य, गांव के सरपंच, पंच से बात न करें। भारतीय संविधान के अनुसार आपने वोट किसे दिया है इसे गोपनीय रखना मतदाता का अधिकार है। इस महिला पंचायत में महिलाओं को मतदाता के अधिकारों के बारे में बताया जाएगा। विर्क ने बताया कि लोकतंत्र के इस महापर्व में महिलाओं की भूमिका सबसे अहम है लेकिन महिलाओं का एक बड़ा वर्ग इस पर्व के महत्व से अनजान है। दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट की कार्यकर्ता अब गांव-गांव महिलाओं को इसके बारे में बताएंगी। इस अवसर पर हरदीप कौर विर्क ने ट्रस्ट का विस्तार करते हुए जीत कौर दहिया को मानसा तथा आकांक्षा को बठिंडा जिला प्रधान नियुक्त करते हुए नियुक्ति पत्र भी सौंपे।

महिलाओं के लिए वोटिंग से संबंधित होगी ईनामी प्रतियोगिता

हरदीप कौर  ने कहा कि पंजाब में अपनी तरह का पहला आयोजन होने जा रहा है जिसमें महिला पंचायत के माध्यम से महिलाएं अपनी बात रखेंगी। इस पंचायत में महिलाओं से स्वीप गतिविधियों, वोटिंग के अधिकार आदि से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। सही जवाब देने वाली महिलाओं को ट्रस्ट की तरफ से सम्मानित किया जाएगा।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
उद्योगों के लिए लाभदायक है सौलर सिस्टम:बलदेव सिंह सरां
अब पति, भाई या बेटा नहीं करेगा महिलाओं की वोट का सौदा
पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार:शर्मा
परनीत कौर को प्रत्याशी बनाने से भाजपा में बगावत
ठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुए
जाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा
4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू
ਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ 
पंजाब:सैंकड़ों लोगों का विदेश जाने का सपना आग में जला
कंटीले तारों को जीरो लाइन पर ले जाने का कार्य प्रक्रियाधीन है : तरनजीत सिंह संधू समुंदरी।