Monday, December 11, 2017
Follow us on
 
 
 
International

भ्रष्टाचार मामले में चीन के शीर्ष जनरल ने की आत्महत्या

November 30, 2017 10:45 AM

बीजिंग,29 नवंबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) र। चीनी सेना के एक शीर्ष जनरल ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उन्होंने यह कदम भ्रष्टाचार मामलों के दो दागी जनरलों से संबंधों को लेकर जांच शुरू होने के बाद उठाया। सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के 66 वर्षीय सदस्य झांग यांग ने 23 नवंबर को बीजिंग स्थित अपने घर में खुदकशी की।

सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी से बर्खास्त सीएमसी के दो पूर्व उपाध्यक्षों गुओ बॉक्सिओंग और जू कैहाउ से संबंधों को लेकर पिछले साल अक्टूबर से यांग के खिलाफ जांच चल रही थी। गुओ को गत वर्ष भ्रष्टाचार का दोषी करार दिया गया था और उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी। वहीं जांच के दौरान 2015 में जू की कैंसर के चलते मौत हो गई थी।

हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मार्निग के मुताबिक, यांग सीएमसी के ताकतवर राजनीतिक कार्य विभाग के प्रमुख थे। सीएमसी की अगुआई चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग करते हैं। उन्होंने अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए सीएमसी में व्यापक फेरबदल किया है। उल्लेखनीय है कि चीन में भ्रष्टाचार के खिलाफ चलाए गए अभियान में 40 से अधिक शीर्ष जनरलों समेत 13 हजार से ज्यादा सैन्य अधिकारियों को दंडित किया जा चुका है।

 
Have something to say? Post your comment