Life Style

एक 5 मिनट का सिंपल उपाय और हमेशा के लिए पाएं ब्लैक हैड्स से निजात 

November 23, 2017 02:54 PM

नई दिल्ली,23 नवंबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) : हम सभी साफ, बेदाग और ग्लोइंग स्किन चाहते है। लेकिन हमारी इच्छाओं और खूबसूरती के बीत में ब्लैक हैड्स आ जाते है। जो कि हमारी चेहरे पर दाग के समान होते है। ब्लैक हैड्स हमारे चेहरे पर छोटे-छोटे पिपंल के रुप में आ जाते है।

ये है कारण
इसका मुख्य कारण हवा और मॉश्चराइजर है। जो कि ऑक्सीडाइज होकर ब्राउल ब्लैक कलर में बदल जाता है। जो कि ब्लैक हैड्स कहलाता है। कई बार तो हॉर्मोनल बदलाव, ब्यूटी प्रोटक्ट का यूज, त्वचा की सही देखभाल न कर पाने, तनाव, खराब खानपान और ऑयली हेयर के कारण हो जाते है।

ब्लैक हैड्स और व्हाइट हैड्स में सिर्फ इतना अंतर होता है कि ब्लैक हैड्स में रोमछिद्र खुल हो जाते है और दूसरे में बंद जाते है। और जब ये खुल जाते है तो स्किन के सेल में आक्सीजन और ऑक्सीडाइज काले में परिवर्तित हो जाती है। जो कि ब्लैक हैड्स कहलाते है। ब्लैक हैड्स गंदगी के कारण कभी नहीं होता है।

अगर आप भी ब्लैक हैड्स से परेशान है, तो इस घरेलू उपाय के द्वारा आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए कैसे..

सामग्री

2 चम्मच मिंट टूथपेस्ट: यह पोर्स को खोलने और बैक्टीरिया को मारने का काम करता है। यह गहराई में जाकर सफाई करता है। जिससे कि ब्लैक हैड्स खत्म हो जाते है।  
1 चम्मच नमक: इसमें नेचुरल एंटीबैक्टीरियल गुण पाएं जाते है। जो कि खराब स्किन को सही करता है।
2-3 आइस क्यूब: ये स्किन के पोर्स को खोले का काम करता है।

ऐसे करें यूज
एक बाउल में मिंट टूथपेस्ट और नमक को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसे अपनी नाक में अच्छी तरह से लगा लें। कम से कम 5 मिनट सुखने के बाद थोड़ा सा पानी लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। जब आपकी नाक साफ हो जाएं, तो इसमें आइस क्यूब रगड़े। यह पोर्स को बंद करने के लिए बहुत अच्छा है। जब आपकी नाक सुख जाएगी, तो आप देखें कि वह पूरी तरह से साफ है।  

 
Have something to say? Post your comment