Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
 
 
Sports

भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज: अश्विन तोड़ सकते हैं 36 साल पुराना यह वर्ल्ड रिकॉर्ड!

November 13, 2017 11:47 AM

नई दिल्ली,12 नवंबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) : भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन जब श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने उतरेंगे तो उनके पास 36 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा। यह रिकॉर्ड है टेस्ट मैचों में सबसे तेज 300 विकेट लेने का। एक तरफ जहां श्रीलंकाई गेंदबाज उनकी फिरकी से बचने की कोशिश करते नजर आएंगे, वहीं अश्विन के सामने इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने की चुनौती होगी। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज डेनिस लिली के नाम है, जो उन्होंने 1981 में बनाया था।

लिली ने 56 मैचों में 300 विकेट पूरे किए थे। वह क्रिकेट के इतिहार का 910वां टेस्ट था और विपक्षी टीम थी पाकिस्तान। वहीं, अश्विन अब तक 52 मैचों में 25.26 के औसत से 292 विकेट ले चुके हैं। इस तरह लिली का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उन्हें 3 मैचों में कम से कम 8 विकेट निकालने होंगे। टेस्ट मैचों में अश्विन के हालिया प्रदर्शन को देखते हुए इस रिकॉर्ड का टूटना मुश्किल नजर नहीं आ रहा। अश्विन ने श्री लंका के खिलाफ अब तक 6 टेस्ट मैचों में 38 विकेट लिए हैं। वहीं, उन्होंने इस साल 8 टेस्ट मैचों में 44 विकेट हासिल किए हैं और एक कैलेंडर इयर में 3 बार 50 विकेटों का आंकड़ा पूरा करने से सिर्फ 6 विकेट दूर हैं।

भारत की तरफ से टेस्ट मैचों में सबसे तेज 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड फिलहाल अनिल कुंबले के नाम हैं जिन्होंने 66 टेस्ट मैचों में 300 विकेट पूरे किये थे। अश्विन के नाम पहले ही सबसे कम मैचों में 250 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने यह कारनामा सिर्फ 45 मैच खेलकर किया था। तब भी उन्होंने डेनिस लिली का ही रिकॉर्ड तोड़ा था जिन्होंने 48 मैच खेलकर 250 विकेट हासिल किए थे। भारत और श्री लंका के बीच सीरीज का पहला टेस्ट कोलकाता में 16 नवंबर को खेला जाएगा।

 
Have something to say? Post your comment
More Sports News
टोक्यो ओलंपिक के खिलाड़ी अपने गांव में बनवा सकते है इनडोर स्टेडियम:दुष्यंत
ड्रीम11 आईपीएल 2020 से पहले सोनू सूद एवं डिज़्नी+ हॉटस्टार वीआईपी मिलकर क्रिकेट का जोश बढ़ाएंगे।
भारत-श्रीलंका धर्मशाला वनडे में सामने आए ये कमाल के दिलचस्प आंकड़े
पहले वनडे मैच में श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज़ में बनाई 1-0 की बढ़त
नागपुर टेस्ट में गरजे चेतेश्वर पुजारा, लगा दिया टेस्ट करियर का 14वां शतक
17 ओवर में सिर्फ 2 रन पर आउट हो गई ये टीम, 9 बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए
कूच बिहार ट्रॉफी में अर्जुन तेंदुलकर ने मध्य प्रदेश के खिलाफ पांच विकेट झटके  
70वीं एशेज़ सिरीज़: जानिए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में से किसका पलड़ा भारी
आशीष नेहरा ने किया बड़ा ऐलान, इस काम से करेंगे दूसरी पारी की शुरुआत
विराट ने बैट के हैंडल को क्यों करवाया छोटा, जानें क्या है राज़