Friday, January 19, 2018
Follow us on
 
 
 
Life Style

एक्ने से चाहिए हमेशा के लिए छुटकारा तो घर बैठे करें ये उपाय

November 13, 2017 11:34 AM

नई दिल्ली,12 नवंबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ): एक्ने की समस्या आज के समय में आम बात है। हर तीसरा व्यक्ति इससे पीड़ित है। लेकिन इसके सही इलाज न करवाने से आगे जाकर ये एक बड़ी समस्या का रूप ले सकती है। लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि हम आपको बता रहे हैं इससे जुड़े कुछ घरेलू नुस्खे।

नींबू का रस
एक्ने तब ज्यादा बढ़ जाती है जब आपके चेहरे के पोर्स खुले हों। ऐसे में चेहरे के पोर्स को भरने के लिए नींबू के जूस से बेहतर उपाय कुछ नहीं हो सकता। साथ ही नींबू का रस खट्टा होने के कारण पोर्स पर जमे बैक्टीरिया को मारता है। नींबू का जूस चेहरे पर एक्ने से लाल हो रहे स्किन को कम करने के साथ-साथ इसे जड़ से मिटाने में काफी सहायक होता है। अगर आपको भी एक्ने की समस्या है तो एक्ने प्रभावित जगह पर नींबू का रस लगाकर सुखने के कुछ देर बाद धो लें।

टी ट्री तेल
स्किन डॉक्टर के मुताबिक 'टी ट्री ऑयल' आपके स्किन के जलन और खुजली को दूर करती है। इसलिए इसे लगाने के कुछ कुछ घंटे के बाद फिर से लगाएं।

लैवेंडर ऑयल
लैवेंडर ऑयल के इस्तेमाल से आप एक्ने से होने वाली खुजली को खत्म कर सकते हैं। और अगर इसका बेहतर फल चाहते हैं तो आप इसे रोजना सुबह इस्तेमाल करें और एक सप्ताह के अंदर इसका रिजल्ट देखें।

तुलसी चाय
पानी में तुलसी के पत्ते को कुछ देर तक उबाले। फिर उसे कुछ देर फ्रीज में ठंडा होने के लिए रख दें। जब ठंडा हो जाए तब रूई में लगाकर उससे चेहरा साफ करें।

विच हैज़ल
नींबू की तरह विच हैज़ल का यूज भी आप अपने एक्ने वाले स्किन में लगा सकते हैं। नींबू की तरह यह भी चेहरे के पोर्स को भरने का काम करती है और बैक्टीरिया को खत्म करती है।

सेब के सिरके
सेब के सिरके को लगाने से भी एक्ने में काफी फायदेमंद होता है। ये आपके चेहरे को टोन प्रदान करता है।

बर्फ के टूकरे को चेहरे पर लगाएं
चेहरे में अगर सूजन हो या एक्ने है तो बर्फ के टूकरे लगाने से काफी फायदा होता है। बर्फ के बार-बार यूज से आपके चेहरे पर ग्लो आती है और अगर आप इसका बेहतर और जल्दी रिजल्ट चाहते हैं तो ग्रीन टी वाली आईस जमाकर ही लगाएं।

हनी मास्क
हनी को एंटी बैक्टीरियल माना जाता है जो आपके चेहरे के पोर्स को भरने के साथ-साथ चहरे में पाए जाने वाला डेड स्कीन को भी हटाती है।

 
Have something to say? Post your comment