Sports

विराट ने धौनी के बारे में कहा कुछ ऐसा कि जानकर आप भी भावुक हो जाएंगे 

November 06, 2017 11:57 AM

नई दिल्ली,5 नवंबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) । विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के बीच समय के साथ आपसी समझ और मजबूत होती जा रही है। मौजूदा कप्तान को इस बात पर गर्व है कि कोई भी बाहरी ताकत इन दोनों के बीच दोस्ती को प्रभावित नहीं कर सकी है। कोहली ने कहा, 'काफी लोग हमारे बीच मतभेद की खबरें उड़ाने की कोशिश करते हैं। सबसे अच्छी बात है कि न तो वह इन लेखों को पढ़ते हैं और न ही मैं। और जब लोग हमें साथ में देखते हैं, तो वे हैरान होते हैं कि हम दोनों के बीच मतभेद नहीं थे। हम आपस में काफी हंसते हैं और कहते हैं कि हमें नहीं पता कि ऐसा कुछ था।

बच्चों जैसा उत्साह
ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर मैथ्यू हेडन ने एक बार कहा था कि धौनी ऐसे खिलाड़ी हैं, जो उतने ही मजाकिया हैं जितना कि कोई सात साल का बच्चा होता है। कोहली ने कहा, 'मुझे लगता है कि हेडन बिल्कुल भी गलत नहीं हैं। काफी लोगों को पता नहीं है कि उनमें बच्चों जैसा उत्साह है। वह चीजों से बहुत जल्दी प्रभावित हो जाते हैं और हमेशा ही कुछ नया देखने की कोशिश करते हैं, जिससे उन्हें दिलचस्पी पैदा हो। 

 

हंसते-हंसते हुए लोटपोट
कोहली ने धौनी के साथ अपने बचपन के दिनों की मजाकिया घटना याद की, जिसमें वह हंसते-हंसते लोटपोट हो गए थे। उन्होंने कहा, 'मैंने एक बार उन्हें अपने अंडर-17 दिनों का वाकया सुनाया था। यह अकादमी का मैच था। एक नया लड़का आया था और मैंने उसकी ओर गेंद फेंकी और पूछा कहां से (मतलब किस छोर से गेंदबाजी करोगे), तो उस लड़के ने जवाब दिया, भैया नजफगढ़ से, जब मैंने यह वाकया धौनी को बताया तो उन्होंने हंसना शुरू कर दिया और यह सब तब हो रहा था जब मैच चल रहा था।

 

गहरी हुई दोस्ती
कोहली का धौनी के प्रति सम्मान साफ देखा जा सकता है। उन्होंने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि मैंने रणनीति के मायने में, मैच में क्या हो रहा है इसे जानने के मामले में और क्या किया जा सकता है, इसके बारे में उनसे बेहतर क्रिकेट का ज्ञान नहीं देखा है। निश्चित रूप से मैं अपनी समझ के हिसाब से चलता हूं, लेकिन जब भी उनसे पूछता हूं, उसमें से 10 में से आठ या नौ बार वह जो बताते हैं, कारगर होता है। इतने वर्षों में हमारी दोस्ती गहरी ही हुई है।

 

आसान रहा बदलाव
भारतीय टीम में बदलाव का दौर कैसा होगा, इस पर लोगों को संशय था, लेकिन कोहली ने इसे इतना आसान बनाने के लिए धौनी की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, 'यह बदलाव इतना आसान रहा। मैदान पर किसी भी खिलाड़ी को यह नहीं लगा कि बदलाव हो रहा है। हर चीज बिल्कुल सरलता से हुई और मैं खुश हूं कि वह मेरी कप्तानी के शुरुआती दिनों में मेरे साथ थे। मैं भाग्यशाली हूं कि वह मेरे साथ हैं। कोहली ने यहां तक कहा कि क्रीज पर धौनी की काबिलियत पर वह आंख बंदकर भरोसा करते हैं। 

 

काफी अच्छी समझ
कोहली ने कहा, 'धौनी और मेरे बीच काफी अच्छी समझ है। विकेट के बीच दौड़ते हुए अगर वह दो कहते हैं, तो मैं आंख बंद करता हूं और दौडऩे लगता हूं, क्योंकि मैं जानता हूं कि उनका फैसला इतना सही होता है कि मैं ऐसा कर लूंगा।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Sports News
भारत-श्रीलंका धर्मशाला वनडे में सामने आए ये कमाल के दिलचस्प आंकड़े
पहले वनडे मैच में श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज़ में बनाई 1-0 की बढ़त
नागपुर टेस्ट में गरजे चेतेश्वर पुजारा, लगा दिया टेस्ट करियर का 14वां शतक
17 ओवर में सिर्फ 2 रन पर आउट हो गई ये टीम, 9 बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए
कूच बिहार ट्रॉफी में अर्जुन तेंदुलकर ने मध्य प्रदेश के खिलाफ पांच विकेट झटके  
70वीं एशेज़ सिरीज़: जानिए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में से किसका पलड़ा भारी
आशीष नेहरा ने किया बड़ा ऐलान, इस काम से करेंगे दूसरी पारी की शुरुआत
विराट ने बैट के हैंडल को क्यों करवाया छोटा, जानें क्या है राज़
अफ्रीका दौरे को ध्यान में रखते हुए श्रीलंका के खिलाफ ये एक्सपेरीमेंट कर सकता है भारत
श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में जगह न मिलने पर हार्दिक पंड्या ने खुद किया ये बड़ा खुलासा