Sports

विराट की अगुआई में न्यूजीलैंड के खिलाफ इतिहास बदलने उतरेगी टीम इंडिया 

November 01, 2017 12:43 PM

 नई दिल्ली,31 अक्तूबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) । टीम इंडिया के नेहरा जी बुधवार को अपने घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में अपना आखिरी मैच खेलकर क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। यह उनका आखिरी, लेकिन भारत-न्यूजीलैंड टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला होगा। इसी टीम को 2-1 से वनडे सीरीज में हराने वाली मेजबान टीम जीत के साथ अपने बुजुर्ग खिलाड़ी को शानदार विदाई देना चाहेगी। लगभग 19 साल पहले अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले 38 वर्षीय नेहरा ने इस साल एक फरवरी को बेंगलुरु में अपना पिछला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।

नेहरा मुहम्मद अजहरुद्दीन से लेकर महेंद्र सिंह धौनी, गौतम गंभीर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग और विराट कोहली की कप्तानी में खेल चुके हैं। वह वर्तमान कप्तान से दस साल बड़े हैं। 

 

नेहरा ने नहीं किया अभ्यास

सोमवार को ही कानपुर से दिल्ली पहुंची भारतीय टीम के अधिकतर खिलाडिय़ों ने अभ्यास नहीं किया। विराट कोहली, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल और खुद नेहरा सहित नौ खिलाड़ी अभ्यास करने नहीं उतरे। श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, कुलदीप यादव सहित बाकी खिलाडिय़ों ने अभ्यास किया, लेकिन अभ्यास के आखिरी क्षणों में श्रेयस को चोट लग गई। जब बीसीसीआइ के सहयोगी स्टाफ रघु थ्रोबॉल के जरिये उनको बल्लेबाजी का अभ्यास करा रहे थे तो एक गेंद उनके दाहिने हाथ पर लगी, जिसके बाद वह अभ्यास नहीं कर सके। अब उनका बुधवार को खेलना भी संदिग्ध है। जहां तक नेहरा की बात है तो उन्होंने गेंदबाजी का कोई अभ्यास नहीं किया। वह स्टेडियम आए, मसाज कराई और अपने अंतिम मैच के लिए टिकट व पास का इंतजाम किया, फिर चले गए।

 

दिल्ली का यह तेज गेंदबाज अपने परिजनों और शहर के दर्शकों के सामने जब आखिरी मैच खेलने के लिए उतरेगा तो निश्चित तौर पर मैदान के अंदर और बाहर भावनाओं का ज्वार भी उमड़ रहा होगा। यह देखना जरूर दिलचस्प होगा कि नेहरा को किस गेंदबाज के स्थान पर अंतिम एकादश में रखा जाता है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी-20 मैचों में भारत भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, चहल और कुलदीप के साथ उतरा था। भुवनेश्वर की न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी वनडे में जबर्दस्त कुटाई हुई थी। उनको विश्राम दिया जा सकता है।

 

टी-20 में पहली जीत की तलाश

अगर भारत यह मैच जीतता है तो न्यूजीलैंड के खिलाफ इस प्रारूप में यह उसकी पहली जीत होगी। भारत को इस टीम के खिलाफ पिछले पांच टी-20 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इनमें पिछले साल टी-20 विश्व कप में तो भारतीय टीम 79 रन पर ढेर हो गई थी। न्यूजीलैंड एकमात्र ऐसी टीम है जिसके खिलाफ भारत अब तक छोटे प्रारूप में जीत दर्ज नहीं कर पाया है। कोहली के लिए इस क्रम को तोडऩा आसान नहीं होगा, क्योंकि हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज में कीवियों ने टीम इंडिया को आसानी से जीतने नहीं दिया। 

 

कोहली-धवन का भी घरेलू मैदान

नेहरा ही नहीं यह भारतीय कप्तान कोहली और ओपनर शिखर धवन का भी घरेलू मैदान है। यहां पर कोहली ने कुछ यादगार पारियां खेली हैं। धवन यहां टेस्ट और वनडे में बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं। वह कल इसकी भरपाई करने की कोशिश करेंगे। इसके अलावा ऑलराउंडर पांड्या का खेलना पक्का है। चयनकर्ताओं ने अच्छे फॉर्म में चल रहे श्रेयस  और तेज गेंदबाज मुहम्मद सिराज को मौका दिया। अय्यर को मध्य क्रम में केदार जाधव की जगह मौका मिल सकता था, लेकिन वह चोटिल हो गए हैं। उनकी स्थिति पर आखिरी फैसला मैच से पहले ही होगा। 

 

मध्य क्रम पर लगानी होगी लगाम

कीवी टीम का मध्य क्रम टी-20 में सबसे मजबूत आक्रमण माना जाता है। उसके ऑलराउंडर लंबे शॉट मारने की क्षमता रखते हैं। दोनों टीमों की बल्लेबाजी मुख्य ताकत है। मैच में 200 का स्कोर बनने की उम्मीद है। कीवी टीम की सलामी जोड़ी मार्टिन गुप्टिल और कोलिन मुनरो को रोकने के लिए विशेष रणनीति अपनानी होगी। शुरू के छह ओवर में इनमें से एक का विकेट निकलना जरूरी होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो कीवी टीम 200 का स्कोर खड़ा कर सकती है। कप्तान केन विलियमसन फॉर्म में नहीं हैं, लेकिन टॉम लाथम इस समय टीम इंडिया के लिए काल बने हुए हैं। अनुभवी रॉस टेलर को टी-20 सीरीज के लिए टीम में वापस बुलाया गया है। वह चोटिल टोड एस्ले के स्थान पर टीम में आए हैं। ट्रेंट बोल्ट के रूप में उसके पास ऐसा गेंदबाज है जो भारतीय सरजमीं पर मेजबानों पर हावी रहा है। लेग स्पिनर ईश सोढ़ी के आने से उसे और मजबूती मिली है। टी-20 विश्व कप में सोढ़ी की बदौलत भारत को एकतरफा मात दी थी।

 

टीमें : 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद सिराज, आशीष नेहरा।

 

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, रॉस टेलर, ट्रेंट बोल्ट, टॉम ब्रूम, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, एडम मिल्ने, कोलिन मुनरो, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर)। 

 
Have something to say? Post your comment
 
More Sports News
भारत-श्रीलंका धर्मशाला वनडे में सामने आए ये कमाल के दिलचस्प आंकड़े
पहले वनडे मैच में श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज़ में बनाई 1-0 की बढ़त
नागपुर टेस्ट में गरजे चेतेश्वर पुजारा, लगा दिया टेस्ट करियर का 14वां शतक
17 ओवर में सिर्फ 2 रन पर आउट हो गई ये टीम, 9 बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए
कूच बिहार ट्रॉफी में अर्जुन तेंदुलकर ने मध्य प्रदेश के खिलाफ पांच विकेट झटके  
70वीं एशेज़ सिरीज़: जानिए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में से किसका पलड़ा भारी
आशीष नेहरा ने किया बड़ा ऐलान, इस काम से करेंगे दूसरी पारी की शुरुआत
विराट ने बैट के हैंडल को क्यों करवाया छोटा, जानें क्या है राज़
अफ्रीका दौरे को ध्यान में रखते हुए श्रीलंका के खिलाफ ये एक्सपेरीमेंट कर सकता है भारत
श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में जगह न मिलने पर हार्दिक पंड्या ने खुद किया ये बड़ा खुलासा