Sunday, April 22, 2018
Follow us on
 
 
 
Life Style

ब्राइडल की ऐसी ज्वैलरी जो है देती राज्य को अलग पहचान

October 28, 2017 07:10 AM

मुंबई ,27 अक्तूबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ):  हमारा देश अलग-अलग संभ्यता और परंपराओं से रंगा हुआ है। यहां पर हर राज्य का अपना अलग लाइफस्टाइल है। कपडे,रीति-रिवाज, परंपराएं, गहने आदि की झलक विवाह,शादियों में भी देखने को मिलती है। हर राज्य की दुल्हन का कॉस्ट्यूम और गहने अलग-अलग तरह के होते हैं आइए जाने कौन से राज्य में किस करह की ज्वैलरी पहनी जाती है।  


महाराष्ट्र की मुंडावल्या
महाराष्ट्र में शादी बहुत रीति-रिवाज के साथ की जाती है। यहां पर दुल्हा-दुल्हन को पहनाई जाने वाली खास ज्वैलरी का नाम मुंडावल्या है। शादी के समय बंधन में बंधने से पहले इन दोनों के माथे पर जब मुंडावल्या बंध जाता है तो इसका मतलब है कि अब दोनों शादी के वचन लेने लिए तैयार हैं। मोतियों से बनी ये ज्वैलरी बहुत अच्छी लगती है।

उत्तर प्रदेश का पासा
पासा मांग टीके की तरह ही सिर पर लगाए जाने वाली ज्वैलरी है। इसे माथे की साइड पर लगाया जाता है। आजकल तो यह सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि देश के हर हिस्से में इसे दुल्हने पहनना पसंद करती हैं।

हिमाचल प्रदेश का नथ
हिंदू धर्म में नथ पहनना बहुत शुभ माना जाता है लेकिन शादी के समय हिमाचल प्रदेश में बडे साइज का नथ पहना जाता है। यहां की दुल्हनों की खास पहचान यहां पहने जाने वाली नथ है।

हैदराबाद का सतलड़ा
सतलड़ा एक तरह का नेकलेस होता है, जिसका सात लड़ियां होती हैं। रॉयल लुक पाने के लिए दुल्हने इस तरह का नेकलेस पहनती हैं। मोतियों से सजी यह सात लड़ियां नाभि लंबी होती हैं।

 
Have something to say? Post your comment