Tuesday, October 24, 2017
Follow us on
BREAKING NEWS
मोदी ने कहा कठोर क़दम के बाद अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटी जम्मू-कश्मीर: कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों की आतंकियों से मुठभेड़, एक आतंकी ढेर आज गुजरात दौरे पर राहुल गांधी, कांग्रेस ने दिया हार्दिक पटेल और जिग्नेश मेवानी को खुला न्योता हिमाचल चुनाव: कांग्रेस की अंतिम सूची में वीरभद्र के पुत्र का नाम शामिल खुलेगा पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति केनेडी की हत्या का राज? फाइलें सार्वजनिक करेंगे ट्रंप भारतीय वायुसेना को यह ‘हथियार’ देने पर विचार कर रहा है अमेरिका चीन ने दुनियाभर के नेताओं को दी चेतावनी, दलाई लामा से मुलाकात की तो इसे एक गंभीर अपराध समझा जाएगा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में कैमरा लगाने के लिए ऐस्ट्रोनॉट्स ने किया स्पेसवॉक
 
 
 
National

भारतीय वायुसेना को मिलेंगी तीन और महिला फाइटर पायलट

October 07, 2017 05:30 PM

नई दिल्ली, 07 अक्तूबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया )  भारतीय वायुसेना को और तीन महिला फाइटर पायलट मिलने जा रही है. इन तीन महिलाओं को दिसंबर में वायु सेना में कमीशन किया जाएगा.  वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल  बीएस धनोवा की मानें तो तीनों महिला फाइटर पायलट अपने समकक्ष पुरुष पायलटों से किसी मायने में कम नहीं हैं. वायुसेना प्रमुख  ने जोर देकर कहा कि आने वाले समय में महिलायें वायुसेना में और महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी.  फिलहाल, पहली बैच के लिए चुनी गई फ्लाइट कैडेट  मोहना सिंह ,अवनि चतुर्वेदी और भावना कंठ कर्नाटक के बीदर में हॉक विमान पर फाइटर पायलट बनने के अंतिम चरण की ट्रेनिंग कर रही हैं।

भारतीय वायुसेना को मिलेंगी तीन और महिला पायलट
एयरचीफ मार्शल बीएस धनोवा ने कहा कि पुरुष पायलेट से ये नहीं है कम
भारतीय वायुसेना में अभी करीब 1500 महिलायें हैं

  उम्मीद है इस महीने के अंत तक उनकी ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद उन्हें सुखोई जैसे अत्याधुनिक लड़ाकू विमान उड़ाने का मौका मिलेगा. चुनी गयी इन तीनों महिला पायलटों को वायुसेना ने अगले चार साल गर्भधारण नहीं करने की सलाह दी है, ताकि उनके ट्रेनिंग की प्रक्रिया बाधित ना हो. बता दें कि केवल महिलायें ही नहीं युवा लड़ाकू पायलटों को भी एक खास उम्र तक शादी न करने  की सलाह दी जाती है। 
वायुसेना में महिलाओं के लिए फाइटर पायलट बनना ऐच्छिक (वोलंटियर) है. पहले इच्छा जाहिर करनी पड़ती है फिर टेस्ट होता है अगर वो पास कर जाती है तो फाइटर पायलट बन सकती है. वैसे, वायुसेना में करीब 1500 महिलायें हैं. वायुसेना में महिलायं 1991 से पायलट रही है लेकिन वो या तो ट्रांसपोर्ट विमान में रही है या फिर हेलीकॉप्टर उड़ाती रही है. रक्षा मंत्रालय ने 2015 में फैसला लिया कि पांच साल के लिए प्रायोगिक तौर पर महिलाओं को फाइटर पायलट बनने का मौका दिया  जाएगा। 
डबल अटैक के लिए तैयार हैं हम: भारतीय वायुसेना
पिछले साल 18 जून को बिहार की भावना कंठ, राजस्थान की फ्लाइट कैडेट मोहना सिंह और मध्य प्रदेश की फ्लाइट कैडेट अवनी चतुर्वेदी को वायुसेना में कमीशन दिया गया।  ये वो पहली भाग्यशाली महिलाएं हैं, जो  भारतीय वायुसेना में लड़ाकू पायलट बनेंगी. इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट ये तीनों युवा महिलाएं अपनी शुरुआती ट्रेनिंग पहले ही पूरी कर चुकी हैं.

 
Have something to say? Post your comment
 
More National News
मोदी ने कहा कठोर क़दम के बाद अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटी
जम्मू-कश्मीर: कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों की आतंकियों से मुठभेड़, एक आतंकी ढेर
आज गुजरात दौरे पर राहुल गांधी, कांग्रेस ने दिया हार्दिक पटेल और जिग्नेश मेवानी को खुला न्योता
हिमाचल चुनाव: कांग्रेस की अंतिम सूची में वीरभद्र के पुत्र का नाम शामिल
एक महीने के अंदर तीसरी बार गुजरात दौरे पर मोदी
गुजरात: विधानसभा चुनावों से पहले BJP ने हार्दिक पटेल को यूं दिया दोहरा झटका
बिहार बोर्ड ने पास लड़की को किया फेल, कॉपी जांच में टॉप-10 में आया नाम
डोकलाम जैसी स्थिति से निपटने के लिए सेना को तैयार रहना होगा: आर्मी चीफ
बोफोर्स मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेगी CBI, सरकार से मांगी इजाजत
कल गुजरात का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन