Chandigarh

एलुमनाई से दान में मिले 1 करोड़ का इस्तेमाल नहीं कर पा रही पीयू

October 23, 2017 08:54 AM

चंडीगढ़,22 अक्तूबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया )  : पिछले 2 साल से पीयू की आर्थिक हालत खस्ता थी और बार-बार एलुमनाई से समस्या के समाधान के लिए संपर्क साधने का मामला उठा ताकि उनसे मदद मिल सके। लेकिन यहां हालत उल्ट है कि पैसा तो मिला लेकिन पीयू उसका इस्तेमाल भी नहीं कर पाई। पंजाब यूनिवर्सिटी को एक एलुमनाई द्वारा यूनिवर्सिटी बिजनेस स्कूल के ऑडिटोरियम के निर्माण के लिए 1 करोड़ का राशि डोनेट की गई थी। इसके साथ लिखित में था कि साउथ कैंपस में यूबीएस के बनने वाले ऑडिटोरियम के निर्माण में ही राशि खर्च की जाएगी लेकिन हालत यह है कि अभी तक विभाग को यह पैसा नहीं मिला है क्योंकि न तो विभाग अभी साउथ कैं पस में शिफ्ट हुआ और न ही ऑडिटोरियम का निर्माण शुरू हुआ। पैसे की फाइल खाक छानती रही। सालों गुजरने के बाद भी पैसे का इस्तेमाल अटका हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार अब मामले को लेकर विभाग जागा है।

नहीं शुरू हो सका ऑडिटोरियम का काम

विभाग के लिए इमारत का निर्माण साउथ कैंपस में प्रस्तावित था। लेकिन वहां विभाग को नहीं शिफ्ट किया गया। इसके अलावा ऑडिटोरियम के निर्माण की प्लानिंग भी मूर्त रूप नहीं ले सकी। ऐसा न होने के चलते पैसा नहीं मिल सका।

फाइल से ऑब्जेक्शन हटवाना पड़ेगा

एलुमनाई ने एक करोड़ की डोनेशन के साथ लिखा है कि साउथ कैंपस में यूबीएस विभाग की इमारत व ऑडिटोरियम के निर्माण में इस राशि का इस्तेमाल किया जाए। लेकिन विभाग तो वहां शिफ्ट नहीं किया गया तो ऐसे में पहले साउथ कैंपस की जगह फाइल में नॉर्थ कैंपस सेक्टर-12 करवाना पड़ेगा। इसके बाद ही राशि का इस्तेमाल हो सकेगा।

एलुमनाई प्रतीप चौधरी ने की थी मदद

यूबीएस के स्टूडेंट रहे प्रतीप चौधरी ने पीयू को 1 करोड़ की राशि डोनेट की है। वो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ही बड़े ओहदे पर थे। बैंक के राष्ट्रीय चेयरमैन के पद से वे रिटायर हुए थे।

ऐसे हो सकेगा इस्तेमाल

उपरोक्त राशि का किसी अन्य काम के लिए इस्तेमाल करने के लिए परमिशन लेनी होगी। इसमें ऑडिटोरियम निर्माण का विकल्प हटवाकर जरूरत के हिसाब से नया डलवाना पड़ेगा तभी राशि का इस्तेमाल कहीं और किया जा सकेगा।

इसको लेकर काम हो शुरू चुका है। जल्द ही जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी ताकि इस पैसे का इस्तेमाल विभाग के लिए किया जा सके।

प्रोफेसर दीपक कपूर, चेयरमैन, यूबीएस

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह
ईवी खरीदने वाले उपभोक्ताओं को दी 18.66 करोड़ सब्सिडी:नौटियाल
सिटी ब्यूटीफुल में 31 मार्च तक शुरू होंगे 53 ईवी चार्जिंग स्टेशन
नए जनसांख्यिकीय लाभ के अवसर बढ़े:अरविंद विरमानी
महिलाओं को उद्योग जगत में नई पहचान देगा शी-फोरम
सिम्मी मरवाहा युवा पत्रकार सम्मान के लिए आवेदन आमंत्रित
पंजाब दे शेर ने सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग के अंतर्गत लांच की अपनी टीम जर्सी
डेराबस्सी के भगवान परशुराम भवन में मूर्ति स्थापना दिवस मनाया
स्वास्थय जीवन शैली के लिए नियमित व्यायाम और संतुलित पोषण जरूरी:डॉ. वंदना
बीआईएस के 77वें स्थापना दिवस के दौरान सीएजी को सम्मान