Friday, April 19, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडनठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुएस्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगाजाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबूभगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारीਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
 
 
 
Life Style

10 संकेत जिससे जानें कि आपका पार्टनर झूठ तो नहीं बोल रहा

October 22, 2017 10:19 AM

नई दिल्ली,21 अक्तूबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) : किसी का झूठ पकड़ना एक कला होती है। घर हो या ऑफ़िस, ये कला बहुत मददगार साबित होती है। आप आप भी अपने पार्टनर के बारें में सोचते है कि वह झूठ बोलते है लेकिन आप उसे पकड़ नहीं पाते है, तो हम आपको ऐसी कुछ टिप्स बता रहे है। जिससे आप आसानी से जान सकते है। जिससे कि आपके रिश्तें में कोई बदलाव न आएं। कई बार हमें लगता है कि हमसे झूठ बोला जा रहा है और हम दिल से चाहते हैं कि हम ग़लत साबित हो जाएं। इस भुलावे की वजह से हम सच्चाई नहीं जान पाते।

यहां हम आपको बता रहे हैं 10 ऐसे संकेत जिससे आप झूठ की पोल खुल जाएगी।

1. हाथों और पैर का लगातार हिलाना
लेखक एंथनी डिलॉरेंज़ो और डॉन रिकी के अनुसार अगर आपका पार्टनर झूठ बोल रहा है तो वह नर्वस भी होता है और इसे छुपाने के लिये वह अपने हाथ और पैर लगातार हिलाने लगता है। कई बार झूठ बोलने वाला व्यक्ति अपनी जेब में भी हाथ डाल लेता है।

2. चेहरा ढकना या नाक खुजलाना
एंथनी डिलॉरेंज़ो और डॉन रिकी के अनुसार झूठ बोलने वाला व्यक्ति अपना चेहरा या मुंह छुपाने की कोशिश करता है। शिकागो के द स्मैल एण्ड टेस्ट ट्रीटमेंट एण्ड रिसर्च फ़ाउंडेशन के डॉ. एलन हिर्ख के अनुसार जब कोई व्यक्ति झूठ बोलता है तो नाक के कुछ टिशू फूल जाते हैं जिससे नाक में खुजली होने लगती है। इसलिये अगर कोई झूठ बोल रहा है तो वह बार बार अपनी नाक खुजाता है।

 
Have something to say? Post your comment