Wednesday, January 17, 2018
Follow us on
 
 
 
Sports

रिकॉर्ड और फ़ॉर्म टीम इंडिया के साथ, न्यूज़ीलैंड खाते में सिर्फ 7 जीत

October 22, 2017 09:44 AM

मुंबई,21 अक्तूबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) : टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सिरीज़ का पहला मुक़ाबला रविवार को होगा। रिकॉर्ड और फ़ॉर्म को देखा जाए तो टीम इंडिया का पलड़ा बहुत भारी नज़र आता है। एक तरफ जहां विराट कोहली की कप्तानी में इंडियन टीम शानदार फ़ॉर्म में चल रही है वहीं न्यूज़ीलैंड की टीम का वनडे क्रिकेट में भारतीय ज़मीन पर भारत के ख़िलाफ़ बेहद कमज़ो है। न्यूज़ीलैंड ने 1987 से अब तक टीम इंडिया के खिलाफ इंडिया में 32 वनडे खेले है जिसमें से 24 में टीम इंडिया ने जीत हासिल की है जबकि न्यूज़ीलैंड को सिर्फ सात में जीत मिली है। एक मुकाबला बेनतीजा रहा है। टेस्ट खेलने वाली टीमों में भारतीय ज़मीन पर वनडे क्रिकेट में इससे खराब रिकॉर्ड सिर्फ जिम्बाब्वे का ही है।
जिम्बाब्वे ने भारत में टीम इंडिया के खिलाफ 19 वनडे खेले हैं, इसमें से उसे सिर्फ तीन में जीत मिली है। 15 में भारत जीता, जबकि एक मैच टाई रहा।

हर सिरीज़ में भारत जीता

भारत और न्यूजीलैंड के बीच भारतीय धरती पर अब तक पांच वनडे सिरीज़ खेली जा चुकी है और सभी भारत जीता है। भारत ने 1988 में 4-0 से, 1995 में 3-2 से, 1999 में 3-2 से, 2010 में 5-0 से और 2016 में 3-2 से जीत हासिल की थी।

विराट के पास मौक़ा टॉप स्कोरर बनने का

इस सिरीज़ में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास मौक़ा टॉप स्कोरर बनने का मौक़ा है। कोहली ने इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट (तीनों फॉर्मेट) में 37 मैचों में 1841 रन बनाए हैं और वह तीसरे स्थान पर हैं। साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला 33 मैचों में 1985 रन बनाकर पहले और इंग्लैंड के जो रूट 30 मैचों 1841 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं।

रोहित वनडे में हज़ार रन के करीब

रोहित शर्मा इस साल वनडे क्रिकेट में एक हज़ार रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज़ बनने के बेहद करीब हैं। रोहित ने 2017 में 15 वनडे मैचों में 902 रन बनाए हैं। कोहली इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने इस साल वनडे में 1000 रन का आंकड़ा पार किया है। उन्होंने 23 मैचों में 1197 रन बनाए हैं। रोहित और विराट के बीच इंग्लैंड के जो रूट हैं जिन्होंने 2017 में वनडे में 19 मैचों में 983 रन बनाए हैं।

पहला मैच जीतकर इंडिया के सिर फिर आ सकता है वनडे का ताज

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे में जीत के साथ ही साउथ अफ्रीकी टीम रैंकिंग में भारत को पीछे छोड़ कर नंबर एक बन गई है। अगर टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला वनडे जीत लेती है तो वह फिर से टॉप पर आ जाएगी। अगर साउथ अफ्रीका की टीम बांग्लादेश से तीसरा वनडे जीतती है तो भी पहला वनडे जीतते ही भारतीय टीम फिर से नंबर एक बन जाएगी लेकिन नंबर वन बने रहने के लिए उसे सिरीज़ 3-0 से जीतनी होगी। अगर बांग्लादेश की टीम तीसरे वनडे में साउथ अफ्रीका को हरा देती है तो भारत न्यूज़ीलैंड से सिरीज़ 2-1 से जीत कर भी नंबर एक बना रहेगा।

न्यूजीलैंड से सीरीज का शेड्यूल

22 अक्टूबर : पहला वनडे- मुंबई
25 अक्टूबर : दूसरा वनडे- पुणे
29 अक्टूबर : तीसरा वनडे- कानपुर
01 नवंबर : पहला टी-20- दिल्ली
04 नवंबर : दूसरा टी-20- राजकोट
07 नवंबर : तीसरा टी-20- तिरुवनंतपुरम
 

 
Have something to say? Post your comment
 
More Sports News
भारत-श्रीलंका धर्मशाला वनडे में सामने आए ये कमाल के दिलचस्प आंकड़े
पहले वनडे मैच में श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज़ में बनाई 1-0 की बढ़त
नागपुर टेस्ट में गरजे चेतेश्वर पुजारा, लगा दिया टेस्ट करियर का 14वां शतक
17 ओवर में सिर्फ 2 रन पर आउट हो गई ये टीम, 9 बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए
कूच बिहार ट्रॉफी में अर्जुन तेंदुलकर ने मध्य प्रदेश के खिलाफ पांच विकेट झटके  
70वीं एशेज़ सिरीज़: जानिए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में से किसका पलड़ा भारी
आशीष नेहरा ने किया बड़ा ऐलान, इस काम से करेंगे दूसरी पारी की शुरुआत
विराट ने बैट के हैंडल को क्यों करवाया छोटा, जानें क्या है राज़
अफ्रीका दौरे को ध्यान में रखते हुए श्रीलंका के खिलाफ ये एक्सपेरीमेंट कर सकता है भारत
श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में जगह न मिलने पर हार्दिक पंड्या ने खुद किया ये बड़ा खुलासा