Thursday, January 18, 2018
Follow us on
 
 
 
Business

दिवाली बोनस में हर साल कार और फ्लैट देने वाले इस डायमंड कारोबारी ने इस बार दिया कुछ ऐसा, सब रह गए हैरान

October 22, 2017 09:41 AM

नई दिल्‍ली,21 अक्तूबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) । सालाना 6000 करोड़ रुपए के टर्नओवर वाले गुजरात के हरि कृष्‍णा एक्‍सपोर्ट के मालिक सावजी भाई ढोलकिया को कौन नहीं जानता। हर साल दिवाली बोनस में अपने कर्मचारियों को फ्लैट, कार, स्‍कूटर और ज्‍वैलरी बॉक्‍स देने के लिए मशहूर सावजी भाई एक नेकदिल इंसान भी हैं। इस साल उन्‍होंने अपने सभी कर्मचारियों को दिवाली पर बोनस के रूप में ऐसा उपहार दिया है, जिसे देखकर सब हैरान हैं।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए बांटे हेलमेट

सावजीभाई ढोलकिया ने इस बार दिवाली पर अपने प्रत्‍येक कर्मचारी की पत्‍नी, बेटी, मां, बहन (परिवार की महिला सदस्‍य) को हेलमेट उपहार के रूप में दिया है। ऐसा करने के पीछे एक दुखद घटना जुड़ी है। ढोलकिया की कंपनी ने बताया कि पिछले महीने कंपनी के एक कर्मचारी ने सड़क दुर्घटना में अपनी पत्‍नी को खो दिया था। उसका एक चार साल का बेटा और दो माह की बेटी है। कर्मचारी ने तो हेलमेट पहना था इसलिए वह बच गया, लेकिन उसकी पत्‍नी के पास हेलमेट न होने की वजह से उसकी मौत हो गई। इस घटना से हरे कृष्‍णा एक्‍सपोर्ट के संस्‍थापक और चेयरमैन सावजीभाई ढोलकिया को बहुत धक्‍का लगा और दुख भी पहुंचा।

यह भी पढ़ें:  बॉस हो तो ऐसा, डायमंड बिजनेसमैन सावजी ढोलकिया ने Employees को दिया 15 दिन का फ्री टूर पैकेज

लिया सभी महिलाओं की सुरक्षा का जिम्‍मा

इस घटना के बाद उन्‍होंने अपने कर्मचारियों के परिवार की प्रत्‍येक महिला सदस्‍यों की सुरक्षा का संकल्‍प लेते हुए 6000 हेलमेट का वितरण किया। इसके अलावा कंपनी ने अपनी सभी कर्मचारियों को सड़क सुरक्षा के प्रति शिक्षित करने का जिम्‍मा उठाया है।

शून्‍य से शिखर पर पहुंचे सावजीभाई

सावजीभाई शून्‍य से शिखर पर पहुंचने वाले व्‍यक्ति का एक जीवंत उदाहरण हैं। वह अमरेली जिले के डुढाला गांव के रहने वाले हैं। 1977 में वह अपने गांव से सिर्फ 12.5 रुपए लेकर सूरत के लिए निकले थे। यह रुपए भी उनके बस का किराया चुकाने में खत्‍म हो गए थे। यहां उन्‍होंने हीरे और कपड़े के निर्यात का कारोबार शुरू किया, जो आज एक जानामाना नाम है।

6000 करोड़ रुपए है सालाना टर्नओवर

हरि कृष्‍णा एक्‍सपोर्ट का सालाना टर्नओवर 6000 करोड़ रुपए है और यह कंपनी डायमंड और टेक्‍सटाइल सेगमेंट में काम करती है। यह कंपनी अपने उच्‍च आदर्श मानकों, उत्‍कृष्‍टता, बेहतर गुणवत्‍ता और पारदर्शी कारोबार के लिए जानी जाती है। कंपनी डीटीसी, रियो टिंटो, डीडीसी और एआई रोसा से कच्‍चा हीरा प्राप्‍त करती है। कंपनी के पास तकरीबन 5500 कर्मचारी हैं।

यह भी पढ़ें:  हीरा व्‍यापारी ने अपने कर्मचारियों को किया मालामाल, दिवाली उपहार में दिए 400 फ्लैट और 1260 कार

2016 में 1665 कर्मचारियों को बांटे थे घर और कार

2016 में दिवाली पर सावजीभाई ढोलकिया ने अपने 1665 कर्मचारियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर बोनस के रूप में घर, कार और ज्‍वैलरी बॉक्‍स का उपहार दिया था। उन्‍होंने 400 कर्मचारियों को 2 बीएचके फ्लैट, 1260 कर्मचारियों को कार तथा 56 कर्मचारियों को ज्‍वैलरी बॉक्‍स दिया था। इससे पहले 2015 में उन्‍होंने 1716 कर्मचारियों में से 491 को कार, 200 कर्मचारियों को घर तथा बाकी को ज्‍वैलरी सेट दिया था।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Business News
पेनाल्टी से लीगल एक्शन तक: लोन न चुकाना पड़ेगा कितना भारी, जानिए
ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होने पर आपको मिलेगा कितना रिफंड, जानिए
जानिए रिस्क फ्री निवेश के बारे में, नहीं होता पैसा डूबने का कोई खतरा
क्रिटिकल इलनेस कवर कितना जरूरी, जानिए कैसे करें इसका चुनाव
ईएमआइ के बोझ से बचाएगा रिवर्स ईएमआइ फंड का तरीका
हेल्थ पॉलिसी खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, होगा फायदा
मुनाफाखोरी रोधी प्राधिकरण के गठन को कैबिनेट की मंजूरी
आपके बच्चों को कभी नहीं सताएगी पैसों की चिंता, ऐसे करें प्लानिंग
फ्री कॉल और डाटा के बाद अब जियो देगा सस्‍ता किराना, अंबानी ने शुरू की फि‍र हलचल मचाने की तैयारी
वीवो ने खोला ऑफर्स का पिटारा, लेटेस्‍ट फोन पर मिल रही है हजारों की छूट