Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
 
 
 
National

अगले महीने से लंबी दूरी की 500 ट्रेनों में सफर करने में लगेगा कम समय

October 21, 2017 10:16 AM

नई दिल्ली,20 अक्तूबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) : भारतीय रेल जल्द ही 500 से ज्यादा लंबी दूरी की ट्रेनों की रनिंग टाइम 2 घंटे तक करने की तैयारी में है। एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक रेलवे की नई टाइमिंग नवंबर महीने में अपडेट की जाएगी। इस महीने की शुरुआत में रेल मंत्री पीयूष गोयल के निर्देश मिलने के बाद रेलवे ने इस कार्ययोजना पर काम करना शुरू किया जिसमें कई प्रमुख ट्रेनों की रनिंग टाइम 15 मिनट से दो घंटे तक कम करना है।

नई टाइम टेबल के तहत प्रत्येक रेलवे डिविजन को मेनटेनेंस के लिए दो से चार घंटे तक का समय दिया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि रेलवे की योजना मौजूदा ट्रेनों की रेक का अधिकतम इस्तेमाल करने की है। इसे दो तरह से किया जा सकता है। अगर हमारे पास कोई ऐसी ट्रेन है जिसकी वापसी में वक्त लगेगा तो इस बीच की अवधि का हम इस्तेमाल कर सकते हैं।

अधिकारी ने बताया कि नई टाइम टेबल में करीब 50 ट्रेनें इस तरह से चलाई जाएंगी। 51 ट्रेनों की टाइमिंग तत्काल प्रभाव से 1 से तीन घंटे तक कम की जाएगी। यह करीब 500 ट्रेनों में लागू किया जाएगा। रेलवे ने आंतरिक ऑडिट के बाद यह अभ्यास शुरू किया जिसके तहत 50 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को सुपरफास्ट में तब्दील किया जाएगा।

भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस जैसी ट्रेन 95 मिनट पहले पहुंच जाएगी जबकि गुवाहाटी-इंदौर स्पेशल अपनी 2330 किलोमीटर की यात्रा 115 मिनट पहले पूरा कर लेगी। कुल 1929 किलोमीटर का सफर तय करने वाली गाजीपुर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस की यात्रा 95 मिनट पहले पूरी हो जाएगी। रेलवे ने स्टेशनों पर ठहराव का वक्त भी घटाया है। इसी तरह कम आवाजाही वाले स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं ठहरेगी। लाइन और आधारभूत संरचना की बेहतरी, स्वचालित संकेतक और 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से दूरी तय करने वाले नये लिंके-हॉफमेन बुश कोचों से ट्रेन तेजी से गंतव्य तक पहुंच सकेगी।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
अनाथ बेटियों को पढ़ाने के बाद उनके हाथ पीले करा रहे दाती जी महाराज
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू
अब सिख नहीं कर सकेंगे डेस्टिनेशन शादियां