Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
 
 
Life Style

झुर्रियों से चाहिए छुटाकारा तो इस्तेमाल कीजिए आलू का फेसपैक, चमक जाएगी स्किन

October 18, 2017 10:37 AM

नई दिल्ली,17 अक्तूबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) हर घर में पाया जाने वाला आलू किसी भी सब्जी के साथ मिक्स करके बनाया जा सकता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर तो होता ही है साथ ही कई तरह की बीमारियों से बचाने में भी काफी कारगर है। आज हम आलू के उन गुणों के बारे में आपको बताने वाले हैं जिनकी वजह से यह एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। आलू से त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए कारगर फेसपैक बनाया जा सकता है। ये फेसपैक्स चेहरे से दाग-धब्बे हटाने, आंखों के नीचे झाइयों को दूर करने तथा झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में हमारी मदद करते हैं। तो चलिए, जानते हैं कि आलू के प्रयोग से फेस पैक कैसे बनाया जाए।

आलू और मुल्तानी मिट्टी – आलू और मुल्तानी मिट्टी का यह फेसपैक त्‍वचा में निखार लाने के साथ-साथ त्‍वचा के मुहांसों और सूजन को कम करने में भी मददगार है। इस फेसपैक को बनाने के लिए बिना छीले आधे आलू का पेस्‍ट बना लें और उसमें 3-4 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी और कुछ बूंदें गुलाब जल की मिला लें। अब इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपकी त्वचा में चमक बढ़ जाएगी।
आलू और दूध – आधा आलू छीलकर उसका रस निकाल लें और इसमें दो चम्‍मच कच्‍चा दूध मिलाकर अच्‍छी तरह मिक्‍स कर लें। अब इसे कॉटन की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें। सप्‍ताह में तीन बार इसे लगाने से चेहरे पर इसका असर दिखने लगेगा।

आलू और हल्दी – आलू और हल्‍दी के फेसपैक के इस्तेमाल से त्वचा का रंग साफ होने लगता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आधे आलू को कद्दूकस कर लें। इसमें एक चुटकी हल्‍दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में चेहरा पानी से साफ कर लें। इस फेसपैक को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।
 
आलू और अंडा – चेहरे के पोर्स को टाइट करने के लिए इस फेसपैक का इस्तेमाल किया जाता है। आधे आलू के रस में एक अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में सादे पानी से चेहरा धो लें।
 

 
Have something to say? Post your comment