Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्टतृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्नजींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथिइनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशीहरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थनकांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूचीआम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
 
 
 
Religion

हनुमान जयंती 2017: जानिए पूजन विधि, शुभ मुहूर्त और महत्व

October 18, 2017 10:36 AM

मुंबई  17 अक्तूबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) हनुमान देवता को सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवताओं में माना जाता है। ज्योतिषशास्त्र में माना जाता है कि दिवाली के पहले नरक चतुरदर्शी के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करना सबसे सरल होता है। इसलिए नरक चतुर्दशी को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। इससे सभी संकट खत्म हो जाते हैं और व्यक्ति के जीवन में तरक्की की रफ्तार बढ़ जाती है। इस दिन हनुमान जी को खुश करने के लिए यज्ञ भी किया जाता है। मान्यता है कि इस दिन यज्ञ करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है। इसके साथ ही जातक के जीवन के हर संकट दूर होते है। शास्त्रों के मुताबिक हनुमान जी की पूजा करने से राहु और शनिग्रह के दोष खत्म हो जाते हैं।  हनुमान जयंती को साल में दो बार मनाया जाता है। इसके पीछे दो अलग-अलग कारण शास्त्रों में बताएं गए है। इसीलिए साल में दो बार हनुमान जयंती मनाई जाती है। 
पूजन विधि- घर में हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित करें। मूर्ति पूजा के दौरान आसन पर पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके बैंठे। इसके बाद हाथ में चावल और फूल लेकर हनुमान मंत्र का जाप करें। इससे हनुमान जी प्रसन्न होंगे और अपनी कृपा आप पर करेंगे।



 
Have something to say? Post your comment