Thursday, April 25, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्टतृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्नजींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथिइनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशीहरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थनकांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूचीआम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
 
 
 
Life Style

कॉफी के इस्तेमाल से दूर होगी आंखों की सूजन, जानें कैसे

October 18, 2017 10:04 AM

चंडीगढ़ ,17 अक्तूबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया )कभी-कभी ऐसा होता है जब आपको रात भर जागना पड़ता है या फिर अपने किसी मनपसंद कार्यक्रम को टीवी पर देखते हुए आप रात भर जागते हैं तो सुबह आपकी आंखें काफी सूजी हुई दिखाई पड़ती हैं। इस सूजन की वजह से डार्क सर्कल्स की भी समस्या उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में इनसे बचाव के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉफी से आपको सूजन और डार्क सर्कल्स से तुरंत आराम मिल जाएगा। आमतौर इस तरह की समस्या होने पर लोग आंखों में काजल लगाकर भी सूजन से राहत पा लेते हैं लेकिन कॉफी की मदद से यह समस्या काफी तेजी से खत्म हो जाती है। काफी समय से कॉफी का इस्तेमाल कास्मेटिक्स के तौर पर किया जा रहा है। इसके अलावा टी बैग्स का इस्तेमाल भी आंखों की थकान को दूर करने के लिए किया जाता है। आंखों की सूजन को दूर करने के लिए आपको कैफीन युक्त पेय पदार्थों को पीना नहीं है बल्कि उन्हें कुछ देर के लिए आपकी आंखों के नीचे लगाना है। इससे आपकी आंखों के नीचे रक्त प्रवाह बेहतर होता है तथा नसों को काफी आराम मिलता है। इससे सूजन में कमी आती है और कुछ ही देर में उससे पूरी तरह से निजात मिल जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल – आंखों पर सूजन दूर करने के लिए कॉफी का नुस्खा तैयार करना बहुत सरल है। इसके लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर को दो चम्मच गर्म पानी में मिक्स कर लें और इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को आंखों के नीचे आराम-आराम से लगाएं। ध्यान रहे, पेस्ट को आंखों के नीचे रगड़ना नहीं है क्योंकि इससे आपकी आंखों को काफी नुकसान पहुंच सकता है। इस नुस्खे में आप गर्म पानी की जगह नारियल का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस नुस्खे को इस्तेमाल करने का एक नुकसान ये है कि इससे आपको सूजन से तो आराम मिल जाएगा लेकिन इससे आपकी नींद भी प्रभावित हो सकती है। इसलिए इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार ही करें।
 
Have something to say? Post your comment