Haryana

हरियाणा में विदेशी कंपनियां बनाएंगी डाटा सेंटर, सरकार लाएगी पॉलिसी

June 18, 2021 10:04 PM

चंडीगढ़, 18 जून। प्रदेश सरकार ने हरियाणा को डाटा सेंटर हब के रूप में विकसित करने की योजना पर कार्य शुरू कर दिया है। इसको लेकर राज्य सरकार जल्द नई डाटा सेंटर पॉलिसी लेकर आएगी और विदेशी कंपनियों के डाटा सेंटर राज्य में स्थापित करेगी। नई पॉलिसी के लिए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई बड़ी कंपनियों के सुझाव भी ले लिए हैं। 
दुष्यंत चौटाला ने बताया कि आज बहुत सारी विदेशी कंपनियां भारत मे अपना डाटा सेंटर बनाना चाहती है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार राज्य को देश का एक बड़ा डाटा सेंटर के हब के रूप में विकसित करना चाहती है। डिप्टी सीएम ने बताया कि इसके लिए प्रदेश सरकार नई पॉलिसी बनाएगी, जिसे ड्राफ्ट किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस नई पॉलिसी के लिए देश की जानी-मानी करीब डेढ़ दर्जन बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधियों के सुझाव भी ले लिए गए है। 

राज्य में निवेश बढ़ाने के मिलेंगे नए अवसर 

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार इस दिशा में तेजी से कार्य कर रही है और उम्मीद है कि जुलाई माह में यह नई डाटा सेंटर पॉलिसी लागू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि उद्योगों में डाटा सेंटर एक नया क्षेत्र है, इससे राज्य को निवेश एवं रोजगार के नये अवसर मिलेंगे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि नई डाटा सेंटर पॉलिसी बनने से फरीदाबाद, साइबर सिटी गुरुग्राम जैसे हरियाणा के बड़े शहरों में डाटा सेंटरों को और बढ़ावा मिलेगा। यही नहीं मुंबई जैसे बड़े शहरों से भी डाटा सेंटेरों को हरियाणा में लाने के लिए आकर्षित किया जाएगा।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी अशोक अग्रवाल की बेटी को यू पी एस सी परीक्षा में मिली 176वी रैंक
हरियाणा के चुनावी रण मैं ससुर और बहू हुए आमने सामने
टे्रन की चपेट में आने से देवर-भाभी की मौत
सट्टेबाजी का मुकदमा दर्ज करने की धमकी दे रिश्वत लेने वाले थाना प्रभारी व एएसआई काबू
एक बार मार्क की शिकायत दोबारा आई तो देना होगा जवाब:नायब सैनी
संकल्प पत्र में भाजपा की गारंटी,हर वर्ग का होगा विकास: गुप्ता
अंबाला से बाहर नहीं करूंगा प्रचार:अनिल विज
यमुनानगर में पलटा स्कूली बच्चों से भरा ऑटो, एक की मौत, छह घायल
बहादुरगढ़ में दोस्तों ने कर डाला दोस्त का कत्ल
कॉमिक बुक में जींद के नौजवान का अभियान पढ़ेंगे बच्चे