Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
 
 
Haryana

हरियाणा सरकार खरीदेगी दो सौ ड्रोन कैमरे

June 17, 2021 10:37 PM

चंडीगढ़, 17 जून। हरियाणा सरकार ने प्रदेश के सभी विभागों की मांग को ध्यान में रखते हुए ड्रोन कारपोरेशन ऑफ हरियाणा का गठन कर दिया है। प्रदेश में आधा दर्जन के करीब ऐसे विभाग हैं जहां नियमित रूप से मैपिंग होती है। जिसके चलते सरकार ने यह फैसला लिया है। ड्रोन कारपोरेशन का बकायदा स्टाफ और कार्यालय होगा। इस विभाग के माध्यम से प्रदेश में होने वाली ड्रोन मैपिंग का कार्य सरकार द्वारा करवाया जाएगा। इससे पहले सरकार निजी एजेंसियों की मदद लेती रही है।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हरियाणा में कृषि विभाग, वन विभाग, स्थानीय निकाय विभाग, पंचायत एवं विकास विभाग, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग समेत कई ऐसे विभाग जिनको समय-समय पर एरियल सर्वे की जरूरत पड़ती है। मुख्यमंत्री ने बताया कि वर्तमान में सरकार के अलग-अलग विभागों के पास 40 ड्रोन कैमरे हैं।
अब सरकार ने ड्रोन कारपोरेशन ऑफ हरियाणा का गठन करके पहले चरण में 100 कैमरे लेने की फैसला किया है। दूसरे चरण में भी मांग के अनुसार सौ ड्रोन कैमरे खरीदे जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस कारपोरेशन के माध्यम से प्रदेश के करीब 44 हजार स्केयर किलोमीटर क्षेत्र का एरियल सर्वे करवाया जाएगा। एक ड्रोन कैमरा दस दिन में 200 स्केयर किलोमीटर क्षेत्र का सर्वे पूरा करेगा।
मुख्यमंत्री ने बताया कि फिलहाल इस कारपोरेशन का कार्यालय पंचकूला में बनाकर काम शुरू किया जाएगा। इसके बाद जरूरत के अनुसार अन्य शहरों में भी इस कारपोरेशन के कार्यालय बनाए जाएंगे। बहुत जल्द यह कारपोरेशन अपना काम शुरू कर देगा।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से की मुलाकात
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची
एशियन क्वान की डो फेडरेशन के नवनियुक्त प्रेजीडेंट डाॅ डीएस ढुल ने की घोषणा