Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
 
 
National

मामला बजट सत्र के दौरान सीएम के घेराव का

June 15, 2021 11:54 PM

चंडीगढ़, 15 जून। हरियाणा विधान सभा के बजट सत्र के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सुरक्षा में चूक के मामले में पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता को रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट में आईपीएस अधिकारी पंकज नैन समेत घटना के लिए जिम्मेदार नौ अफसरों व कर्मचारियों के खिलाफ शीघ्र अनुशासनात्मक कार्रवाई की बात कही गई है। इनमें से आठ को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है। 

विधानसभा अध्यक्ष इस कार्रवाई और रिपोर्ट से पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं और उन्होंने डीजीपी से विस्तृत एक्शन टेकन रिपोर्ट मांगी है। डीजीपी ने 18 जून को यह रिपोर्ट पेश का करने का आश्वासन दिया है। पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने अपने विशेष मैसेंजर के माध्यम से सोमवार रात रिपोर्ट विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता को पहुंचाई। गुप्ता ने मंगलवार को विधान सभा में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस रिपोर्ट के संबंध में जानकारी दी। गुप्ता ने बताया कि बजट सत्र के दौरान मुख्यमंत्री की आधिकारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पंजाब के विधायकों द्वारा हमला करने का मामला काफी संगीन है। 

इस संबंध में चंडीगढ़ पुलिस ने एफआईआर भी दर्ज की है।  उधर, विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने हरियाणा पुलिस महानिदेशक से भी इस मामले में रिपोर्ट मांगी थी। पुलिस महानिदेशक की ओर से भेजी गईरिपोर्ट में बताया गया है कि मामले की गंभीरता को देखते हुए इसकी जांच के लिए विभाग ने सात अप्रैल और दस जून को बैठकें बुलाई थी। पुलिस विभाग ने हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के लिए जारी विस्तृत सुरक्षा कार्यक्रम के साथ-साथ पार्किंग और आसपास के क्षेत्र में तैनात कर्मियों का विवरण भी तैयार कर लिया है। 

पुलिस महानिदेशक मनोज यादव के अनुसार इस मामले में चूक के लिए विभाग ने नौ कर्मचारियों और अधिकारियों को जिम्मेदार माना है। इन अधिकारियों द्वारा ड्यूटी में लापरवाही के कारण विधानसभा परिसर में यह घटना हुई है। इनमें से आठ कर्मियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। रिपोर्ट में आश्वासन दिया गया है कि दोषी अधिकारियों की ओर से लिखित जवाब मिलने और विश्लेषण के बाद उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। रिपोर्ट में आईपीएस अधिकारी पंकज नैन का नाम प्रमुखता से लिया गया है। 

नैन वर्तमान में खेल एवं युवा मामले विभाग में निदेशक और इसी विभाग में विशेष सचिव के पद पर कार्यरत हैं। उक्त घटना के वक्त वे विधान सभा के पार्किंग क्षेत्र में व्यवस्था संभालने के प्रभारी थे। इस संबंध में उनसे 15 जून की शाम तक विस्तृत विवरण देने को कहा गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि चूंकि वे 11 से 14 जून तक छुट्टी पर रहे हैं। इसलिए जवाब दायर नहीं कर पाए। डीजीपी केअनुसार पंकज नैन की ओर से जवाब मिलते ही आगे की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष के विशेष सचिव सुभाष चंद शर्मा भी उपस्थित रहे।

 

 
Have something to say? Post your comment
More National News
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू
अब सिख नहीं कर सकेंगे डेस्टिनेशन शादियां
कृषि-खाद्य प्रणाली और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए महिलाओं को मजबूत करना जरूरी
साइबर क्राइम बड़ी चुनौती, निपटने के लिए जागरूकता जरूरी:बंसल