National

बंजर भूमि को उपजाऊ बनाएगी हरियाणा सरकार:दलाल

June 14, 2021 10:28 PM

चंडीगढ़, 14 जून। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रदेश के किसानों की खराब पड़ी भूमि को कृषि योग्य बनाने के लिए इस वर्ष एक लाख एकड़ भूमि को ठीक करने का लक्ष्य रखा गया है। दलाल सोमवार को चंडीगढ़ में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। 
उन्होंने कहा की सरकार किसानों के साथ मिलकर खराब जमीन को ठीक करेगी, जिसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है। कृषि मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश के किसानों खासकर दक्षिण हरियाणा के किसानों को जल्द ही मूंग का बीज ब्लॉक व गांव लेवल पर उपलब्ध करवाया जाए ताकि किसान अपनी फसल की समय जुताई कर सकें। 
उन्होंने कहा कि किसानों को बाजरे, मूंग व उड़द का बीज अच्छी गुणवता व सस्ते दामों पर दिया जाए जिसके लिए हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार से मिलकर लम्बे समय के लिए इसका प्लान तैयार किया जाए, ताकि किसानों को सस्ता बीज मिले और उनको बाजार से ज्यादा भाव का बीज न खरीदना पड़े।
उन्होंने अधिकारियों को कहा कि धान की जगह कम पानी वाली फसलों को उगाने के लिए जागरूक करें। जिनकी लागत कम और मुनाफा अधिक हो। इसके अतिक्ति, अधिक से अधिक किसानों को ‘‘मेरा पानी-मेरी विरासत‘‘ पोर्टल पर 25 जून तक अपना पंजीकरण करने के लिए प्रेरित करें। इस योजना के तहत प्रति एकड़ सात हजार रुपये किसान को दिए जाएंगे। बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती डॉ.सुमिता मिश्रा, विभाग के महानिदेशक हरदीप सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
 
Have something to say? Post your comment
More National News
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू
अब सिख नहीं कर सकेंगे डेस्टिनेशन शादियां
कृषि-खाद्य प्रणाली और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए महिलाओं को मजबूत करना जरूरी