Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
 
 
Haryana

हरियाणा में फिर से डराने लगा है कोरोना

March 21, 2021 05:58 PM

चंडीगढ़। हरियाणा के 13 जिले कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में आ गए हैं। इन जिलों में औसतन रोजाना पांच सौ से अधिक कोरोना पॉजिटिव केस आ रहे हैं। लगातार बढ़ते कोरोना केसों के मद्देनजर सरकार ने राज्य में सोमवार से कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने तथा मास्क चालान अभियान को तेज करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। मार्च माह के दौरान अब तक रोजाना औसतन पांच सौ केस आ रहे हैं। यह रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक आए कोरोना पॉजिटिव केसों के आधार पर प्रदेश के चार जिलों के हालात लगातार बिगड़ रहे हैं। केंद्र सरकार के निर्देशों पर पिछले साल हरियाणा सरकार ने 22 मार्च को जनता कफ्र्यू लगाया था। इसके बाद हरियाणा में 23 मार्च को पहली बार 14 दिन के लिए लॉकडाउन करने तथा प्रदेश के शिक्षण संस्थानों को बंद करने के आदेश जारी किए थे। एक साल बाद दोबारा कोरोना केस बढऩे के कारण प्रदेश में फिर से लॉकडाउन जैसे हालात बनते जा रहे हैं।

अंबाला, कुरूक्षेत्र, करनाल व गुरुग्राम में तेजी से बढ़ रहे केस
आज से बढ़ेगी टेस्टिंग व मास्क चालान


शनिवार को एनसीआर के अंतर्गत आते गुरुग्राम में जहां सर्वाधिक 141 केस आए वहीं अंबाला में 108, करनाल में 123 तथा कुरूक्षेत्र में 110 केस रिपोर्ट किए गए हैं। शनिवार को हरियाणा में कुल 821 नए कोरोना केस आए हैं। प्रदेश में अब तक दो लाख 78 हजार 961 कोरोना पॉजिटिव केस आ चुके हैं। जिनमें से दो लाख 71 हजार 38 मरीजों को उपचार के बाद छुट्टी मिल चुकी है। प्रदेश की औसत रिकवरी दर 97.16 रिकार्ड की गई है। अब तक कोरोना के कारण 3093 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में कोरोना के 4830 एक्टिव केस अभी भी मौजूद हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा में इस समय 62 रोगियों की हालत गंभीर होने के कारण उन्हें आक्सीजन स्पोर्ट पर रखा गया है जबकि 13 को वेंटिलेटर पर रखा गया है। इनमें सर्वाधिक 15 रोगी पंचकूला, 14 रोगी कल्पना चावला मेडिकल कालेज करनाल तथा 11 एमएम इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइस मुलाना में उपचाराधीन हैं। 

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान हरियाणा के 22 जिलों में से 13 जिलों में कोरोना पॉजिटिव केस आ चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार चरखी-दादरी, नूंह, पलवल, महेंद्रगढ़ तथा रेवाड़ी जिलों में अभी तक कोरोना का कोई केस रिपोर्ट नहीं हुआ है। इसके अलावा भिवानी में तीन, झज्जर व रोहतक में छह-छह, पानीपत में नौ केस रिपोर्ट होने के चलते स्थिति को नियंत्रण में माना जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री अनिन विज ने कहा कि  प्रदेश में कोरोना केस लगातार बढ़ रहे हैं लेकिन सरकार का वैक्सीनेशन पर पूरा ध्यान है। सोमवार को प्रदेश में मैगा वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा। पिछले छह दिनों में लगभग 3,85,103 लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की डोज दी है। ‘मेगा वैक्सीन दिवस’ अभियान के तहत 15 मार्च को एक लाख 58 हजार 901, 16 मार्च को 67 हजार 650, 17 मार्च को 14 हजार 199, 18 मार्च को 68 हजार 858 तथा 19 मार्च को 60 हजार 944 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
प्रो. शालिनी तनेजा को उज्जवला सम्मेलन में मिला नारी शक्ति सम्मान
हरियाणा की बेटी ने देवभूमि उत्तराखंड में बिखेरा परचम
तीसरी बार मोदी सरकार के लिए सुनील जागलान ने शुरू किया राष्ट्रव्यापी अभियान
जनसेवा में नारीशक्ति का जुड़ाव रेडक्रास के बढ़ते मजबूत कदम
कुरुक्षेत्र के समाज सेवी संदीप गर्ग भाजपा में शामिल, सीएम ने किया स्वागत 
कृषि व एमएसएमई पर रहेगा नाबार्ड का फोकस
हरियाणा विधान सभा में ड्रेस लागू होने से बदला सदन का स्वरूप
कश्मीर घाटी के पुलवामा में अदम्य साहस का प्रदर्शन करने हेतु मेजर अंतरिक्ष त्यागी सेना मेडल (वीरता) से अलंकृत
पंचकूला के सेक्टर-26 हर्बल पार्क में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन
तीन दिवसीय नेशनल फिल्म फेस्टिवल 23 फरवरी से पंचकूला में