Tuesday, April 13, 2021
Follow us on
 
 
 
National

विद्युत उत्पादन निगम ने सीएम को सौंपे 115 करोड़

March 04, 2021 03:56 PM
 
विद्युत उत्पादन निगम ने सीएम को सौंपे 115 करोड़
 
चंडीगढ़, 03 मार्च। हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह की अगुवाई में बुधवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव, बिजली विभाग पी के दास एवं हरियाणा विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मोहम्मद शाईन ने 115.625 करोड रुपये की राशि का चैक मुख्यमंत्री मनोहर लाल को उनके आवास पर भेंट किया।  
एसीएस (पावर)-कम-अध्यक्ष एचपीजीसीएल पी के दास ने जानकारी देते हुए  बताया कि हरियाणा राज्य के अरावली पावर कॉरपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड एनटीपीसी, आईपीजीसीएल उपक्रम का इक्विटी योगदान है। अंतरिम लाभांश का यह चैक वित्तीय वर्ष 2020-21 के भुगतान हेतु जारी किया गया है। अब तक परियोजना सें इक्विटी के रूप में 716 करोड़ रुपये और लाभांश के रूप में 298.70 करोड़ रुपए हरियाणा को प्राप्त हुए हैं। यह इन परियोजनाओं से प्राप्त होने वाला अब तक का उच्चतम लाभांश है।

विद्युत उत्पादन निगम ने सीएम को सौंपे 115 करोड़


एचपीजीसीएल के प्रबंध निदेशक मोहम्मद शाईन ने कहा कि हरियाणा में 500-500 मेगावाट के कोयला आधारित बिजली संयंत्र के विकास के लिए एनटीपीसी, एचपीजीसीएल और आईपीजीसीएल उपक्रम हेतू झारली, मोहनबाड़ी, गोरिया और खानपुर खुर्द के गांवों से भूमि की लगभग 2231 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया। इस पर 500-500 मेगावाट की 3 यूनिटों को चालू किया गया। 
इन इकाइयों के चालू होने से बिजली आपूर्ति की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। इन परियोजनाओं से दिल्ली और हरियाणा के बीच 50-50 प्रतिशत के अनुपात में बिजली साझा की जा रही है। उन्होंने कहा कि तीनों इकाइयां परिचालन में हैं और इस साल फरवरी तक इन इकाइयों की बिजली उपलब्धता 98 प्रतिशत रही है।
 
Have something to say? Post your comment
More National News
ड्रग्स की दुष्प्रभावों के प्रति जागरुकता के लिये चंडीगढ़ के साईकलिस्ट करेंगें शिमला तक रैली
जब आस्ट्रेलिया में बरसे हरियाणवी कोरड़े...
तीन साल में देश के सभी मंडलों में चलेंगे संघ के कार्यक्रम:ठाकुर
हरियाणा में खप्त के साथ-साथ बढ़ गया दूध उत्पादन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री तुरंत दे इस्तीफा:विज
हरियाणा बोर्ड पहली व दूसरी कक्षा की होगी आफ लाइन परीक्षा
हरियाणा में अलग प्रबंधक कमेटी की जरूरत नहीं:जगीर कौर
कोरोना नियंत्रण को ‘टेस्ट, ट्रैक एंड ट्रीट’ रणनीति को अपनाएं : मनोहर लाल
जेल में बंद पति के साथ मांगी शरीरिक संबंध बनाने की इजाजत
हशविपा में भूखंडों की बकाया अदायगी को अंतिम मौका