Thursday, April 25, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्टतृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्नजींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथिइनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशीहरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थनकांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूचीआम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
 
 
 
Haryana

हरियाणा में जेबीटी अध्यापक करवा सकेंगे आपसी सहमति से तबादले

March 04, 2021 03:49 PM

चंडीगढ़, 03 मार्च । हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को म्युचुअल ट्रांसफर कराने के इच्छुक जेबीटी शिक्षकों की समस्याओं के संबंध में ठोस कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। शिक्षा मंत्री बुधवार को चंडीगढ़ स्थित सिविल सचिवालय में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। 
शिक्षा मंत्री ने स्कूल में बच्चों को मोबाइल न लाने के सम्बंध में स्पष्ट निर्देश जारी करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों को मोबाइल पर ऑनलाइन पढाई करनी है, वे घर से ही पढ़ाई करें। स्कूल में मोबाइल फोन लाने की छूट नहीं दी जा सकती। शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग में लंबित पड़े भर्ती के मामलों में तेजी लाई जाए। इसके लिए जो भी कानूनी पेचीदगियाँ आड़े आ रही हैं, उनका निराकरण करने के लिए भी कहा। इसके साथ ही उन्होंने विभाग में रिक्त पड़े ग्रुप डी के पदों पर भर्ती करने के लिए प्रपोजल तैयार करने के लिए विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए ताकि रिक्त पदों को समय से भरा जा सके। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के तबादलों के मामलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जाए।
मॉडल संस्कृति स्कूलों के संबंध में समीक्षा के दौरान बैठक में बताया गया कि प्रदेश में शुरू किए जा रहे 136 मॉडल संस्कृति स्कूलों में से 122 स्कूलों के लिए सीबीएसई से मान्यता ली जा चुकी है। शिक्षा मंत्री ने शेष स्कूलों के लिए भी मान्यता संबंधी कार्रवाई प्राथमिकता से पूरी करने के लिए निर्देश दिए। इस सम्बंध में बैठक में यह भी बताया गया कि इन स्कूलों में क्या क्या काम किये जाने हैं, उसकी कार्यसूची तैयार कर ली गई है।
बैठक में बताया गया कि कोविड के कारण निजी स्कूलों से 2 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया है। इनमे नौवीं कक्षा के विद्यार्थियो की संख्या अधिक है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर भी बैठक में चर्चा की गई। मंत्री जी नई शिक्षा नीति को प्रदेश में लागू करने के लिए बनाई गई कमेटियों की रिपोर्ट जल्द प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ताकि नीति को अप्रूव कराया जा सके।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची
एशियन क्वान की डो फेडरेशन के नवनियुक्त प्रेजीडेंट डाॅ डीएस ढुल ने की घोषणा
मुख्य सचिव ने सभी उपायुक्तों को दिए सर्वे के निर्देश