National

विधानसभा का बजट सत्र में उठेंगे कौन से सवाल,ड्रा से होगा फैसला

February 20, 2021 05:44 PM

चंडीगढ़, 20 फरवरी। हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में उठने वाले वालों का फैसला ड्रा के माध्यम से किया जाएगा। विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता की अध्यक्षता वाली कमेटी द्वारा पहला ड्रा दो मार्च को निकाला जाएगा। अब तक विधानसभा सचिवालय के पास बजट सत्र के लिए साढे तीन सौ सवाल पहुंच चुके हैं। पहले ड्रा में तीन दिन की बैठकों में उठाए जाने वाले सवालों के संबंध में फैसला होगा। प्रत्येक सीटिंग में बीस सवाल उठाए जाएंगे। इतनी संख्या में ही अतारांकित सवाल शामिल किए जाएंगे।
पांच मार्च को बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक होगी। बैठक में स्पीकर के अलावा डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा, विपक्ष के नेता व पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला व संसदीय कार्य मंत्री कंवरपाल गुर्जर मौजूद रहेंगे। बीएसी में ही सत्र की अवधि को लेकर फैसला होगा।

विधायकों ने अब तक भेजे 350 सवाल


विधानसभा स्पीकर अगले सप्ताह मुख्य सचिव विजय वर्धन, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा व पुलिस महानिदेशक मनोज यादव सहित कई आला अफसरों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में सुरक्षा प्रबंधों को लेकर रणनीति बनेगी। स्पीकर की ओर से सरकार को लिखा जा चुका है कि बजट सत्र में पेश किए जाने वाले बिल समय रहते सचिवालय में भेजे जाएं। बजट सत्र की 10 से 12 सिटिंग होने की उम्मीद है। ऐसे में अभी विधायकों के और भी सवाल आएंगे।
बजट सत्र में लॉकडाउन में हुए कथित शराब घोटाले, इसके बाद जहरीला शराब से 47 लोगों की मौत के अलावा रजिस्ट्री घोटाले पर सत्तापक्ष और विपक्ष में टकराव हो सकता है। पूर्व मंत्री व तोशाम विधायक किरण चौधरी ने शराब व रजिस्ट्री घोटाले पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव स्पीकर के पास भेज दिए हैं। किरण अभी तक चार मुद्दों पर प्रस्ताव भेज चुकी हैं। वहीं केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ अभी तक स्पीकर के पास दो प्राइवेट मेम्बर बिल सचिवालय में पहुंचे हैं।
 
Have something to say? Post your comment
More National News
हशविपा में भूखंडों की बकाया अदायगी को अंतिम मौका
विद्युत उत्पादन निगम ने सीएम को सौंपे 115 करोड़
गुरुग्राम: पैरा खिलाडिय़ों को हर सुविधा देना है ध्येय: पद्मश्री दीपा मलिक
केंद्र सरकार के खिलाफ खुदरा व्यापारियों व लघु उद्यमियों का हल्ला बोल
प्रतिभावन महिलाओं को सम्मानित करेगी हरियाणा सरकार त्रिपुरा से चली सदभावना यात्रा पहुंची चंडीगढ़, हरियाणा के राज्यपाल ने किया स्वागत
दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को दिए निर्देश,उचाना में चल रहे विकास कार्यों में लाएं तेजी
प्रदेश में बेरोज़गारी, महंगाई और भ्रष्टाचार बढ़ाने की नीति पर काम कर रही है सरकार- हुड्डा
युवाओं का कौशल विकास हो मजबूत,ताकि बढ़ें रोजगार के अवसर:मनोहर लाल
साढे तीन हजार से अधिक छात्रों को दिया कौशल प्रशिक्षण