Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
 
 
Haryana

हरियाणा में ब्लाक समिति चुनाव ईवीएम से करवाने की तैयारी

February 05, 2021 10:41 PM

चंडीगढ़। हरियाणा में पहली बार ब्लाक समिति सदस्यों के चुनाव ईवीएम से करवाए जाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। राज्य चुनाव आयोग ने केंद्र से 75 हजार ईवीएम की मांग की है। अगर केंद्र द्वारा यह मांग पूरी कर दी जाती है तो हरियाणा में पहली बार ब्लाक समिति सदस्यों के चुनाव ईवीएम के माध्यम से होंगे।
चुनाव आयोग द्वारा वर्ष 2016 में हुए चुनाव के दौरान पंचकूला व रेवाड़ी में ट्रायल लिया जा चुका है। यह ट्रायल सफल होने के बाद चुनाव आयोग द्वारा एक विस्तृत रिपोर्ट बनाकर केंद्रीय चुनाव आयोग को भेजी गई है। इस रिपोर्ट में दिए गए तर्क के आधार पर हरियाणा के लिए ईवीएम मांगी गई हैं। प्रदेश में ब्लॉक समिति व पंच पद के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला बैल्ट पेपर की मोहर से होता है। मगर इस बार ब्लॉक समिति के उम्मीदवारों के भाग्य पर बैल्ट पेपर की मोहर नहीं बल्कि ईवीएम का बटन दब सकता है।
प्रदेश में 142 ब्लॉक समितियां हैं, जिनके तीन हजार से ज्यादा वार्ड हैं। वर्ष 2016 के चुनाव में 16 हजार 363 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन भरा था, जिसमें से 15 फीसद 2460 नामांकनों में खामियां पाए जाने के चलते रिजेक्ट कर दिए गए थे  और 15 फीसद के करीब ही 2554 उम्मीदवारों ने अपना पर्चा वापस ले लिया था। चुनावी मैदान में 11 हजार 349 उम्मीदवार उतरे थे, जिसमें से तीन हजार ने जीत दर्ज की। लिहाजा इस स्थिति को देखते हुए राज्य चुनाव आयोग की ओर से इवीएम का प्रस्ताव राजय चुनाव आयोग को भेजा है। राज्य चुनाव आयोग ने इस बार बैल्ट पेपर के झंझट को खत्म करने की तैयारी शुरू कर दी हैं। योजना सिरे चढ़ी तो प्रदेश में केवल पंचायत सदस्यों के चुनाव ही बैल्ट पेपर के जरिये होंगे।


रेवाड़ी व पंचकूला में सफल हो चुका है ट्रायल


ब्लाक समिति सदस्यों तथा पंचायत सदस्यों के चुनाव अब से पहले बैलट पेपर पर हो रहे थे। मतदाता अपनी पसंद के उम्मीदवार पर मोहर लगाता है। मगर बैल्ट पेपर पर मोहर लगाते समय ज्यादातर वोट खराब भी हो जाती हैं। जिन्हें रिजेक्ट किया जाता है। इससे चुनाव के समीकरण पूरी तरह बदल जाते हैं। यही नहीं बैल्ट पेपर की गिनती पर भी सवाल उठते रहे हैं और दोबारा गिनती करने में समय की बर्बादी होती है। बैल्ट पेपर को प्रिंट करवाने का खर्चा भी ज्यादा है। यह चुनाव आयोजन के खर्चे को बढ़ाता है। इन तमाम पहलुओं को देखते हुए राज्य चुनाव आयोग की ओर से ईवीएम का प्रस्ताव भेजा गया है।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची
एशियन क्वान की डो फेडरेशन के नवनियुक्त प्रेजीडेंट डाॅ डीएस ढुल ने की घोषणा
मुख्य सचिव ने सभी उपायुक्तों को दिए सर्वे के निर्देश