Friday, April 19, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडनठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुएस्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगाजाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबूभगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारीਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
 
 
 
Haryana

गुरुग्राम: श्रीराम के जयकारों से गूंजी गुरू द्रोण की नगरी

Sanjay Mehra | January 30, 2021 05:05 PM


-अयोध्या में राम मंदिर जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास निधि समर्पण अभियान के तहत निकाली गई शोभा यात्रा

गुरुग्राम। शनिवार को श्रीराम के जयकारों से गुरू द्रोण की नगरी गुरूग्राम गूंजती रही। क्या महिलाएं, क्या पुरुष और क्या बच्चे, सभी धर्म ध्वजा लिए हुए शहर में शोभा यात्रा में शामिल दिखे। हर कोई श्रीराम जी की भक्ति से सराबोर दिखा। अवसर था-अयोध्या में राम मंदिर जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास निधि समर्पण अभियान के तहत निकाली गई शोभा यात्रा का।


बेशक यह शोभा यात्रा अयोध्या में राम मंदिर जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास निधि समर्पण को लेकर निकाली गई, लेकिन इसमें एक तरह से सर्व धर्म संगम का सम्भाव दिखा। ओल्ड रेलवे रोड स्थित द्रोणाचार्य राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के खेल मैदान से शुरू हुई इस शोभा यात्रा में अनेक झांकियां भी शामिल थी। जिसमें सबसे भव्य झांकी श्रीराम दरबार की नजर आई। श्रीदुर्गा रामलीला कमेटी की ओर से शामिल की गई इस झांकी की भव्यता देखते ही बनती थी। श्रीराम-सीता, लक्ष्मण, भरत, हनुमान जी के रूप में कलाकार विराजमान थे। श्रीराम के वनवास की भी एक झांकी थी, जिसमें शबरी बनी कलाकार श्रीराम व लक्ष्मण को बेर खिलाती नजर आई। एक झांकी में हमारी हवन संस्कृति की भी झलक दिखी, जिसमें ऋषि बने कलाकार पाठशाला के विद्यार्थियों के साथ हवन कर रहे थे। पंज प्यारों के साथ-साथ घोड़ों पर सवार सिखों श्रद्धालु भी शामिल रहे। श्रीकृष्ण जी के नाम की यहां धुन और भजन गाते इस्कॉन के अनुयायी भी नजर आए। अहिंसा परमो धर्म: का संदेश देती श्री 1008 आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर की ओर से भी एक झांकी इस भव्य यात्रा में शामिल की गई। भगवान महावीर की शिक्षाओं का संदेश इस झांकी के माध्यम से दिया गया। शोभा यात्रा में अनेकों गो ग्रास रथों को भी शामिल किया गया। इन रथों के माध्यम से शहर में डोर टू डोर गायों के लिए रोटी, आटा आदि एकत्रित करके गौशालाओं में पहुंचाया जाता है। बैंड बाजों की धुनों के साथ यहां नगाड़ों की भी धुन से सबका मन मोह लिया। हर कोई मदमस्त होकर इस शोभा यात्रा का हिस्सा बना।

 

सज-धज कर आई महिलाएं, बच्चे यहां धर्म ध्वजा लेकर श्रीराम के जयकारे पूरे रास्ते लगाते रहे। शुरुआत से लेकर अंत तक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पूर्व प्राचार्य शिक्षाविद् डा. अशोक दिवाकर की भूमिका भी अहम रही। माइक से अनाउंसमेंट करके उन्होंने कार्यक्रम का सुचारू रूप से चलाया। शोभा यात्रा में लगातार श्रीराम के जयकारे, गीत, भजन बजते रहे। काफी संख्या में महिलाओं ने स्कूटी लेकर यात्रा में शिरकत की। द्रोणाचार्य कालेज से शुरू हुई यह यात्रा शिव मूर्ति चौक, सोहना चौक, सदर बाजार, डाकखाना चौक, नागरिक अस्पताल, अग्रवाल धर्मशाला चौक, श्री सिद्धेश्वर मंदिर चौक से फिर ओल्ड रेलवे रोड पर से होते हुए वापस द्रोणाचार्य कालेज के मैदान में पहुंची। सदर बाजार में जगह-जगह पर स्पीकर लगाकर श्रीराम की धुन, जयकारे और गीत बजाए जाते रहे। एक तरह से पूरा माहौल श्रीराम के भक्तिरंग में रंगा रहा।

 

इस दौरान गुरुग्राम विधानसभा निगरानी कमेटी के चेयरमैन सुमेर तंवर, हरियाणा कला परिषद के पूर्व उप-निदेशक अजय सिंहल, हिंदू क्रांति दल से राजीव मित्तल, अनिल कश्यप, बीजेपी आईटी सैल से अरविंद सैनी, एक आवाज संस्था से राज सैनी बिसरवाल, आशीष गुप्ता, राजेश सैनी, मनीष वर्मा, मनोज तंवर, विनय तंवर, विकास त्यागी, विक्रम सैनी, सुनील गुरुग्राम, महेश, सतीश माचीवाल, बीजेपी नेता कुलभूषण भारद्वाज एडवोकेट, समाजसेवी बनवारी लाल सैनी, ललित शर्मा, अमित हिंदू, अन्नू यादव, रेखा सैनी, नीलम सैनी, शम्मी अहलावत, रेनू पाठक, वीना गौरिया, अंकित सिंह, सेवा शर्मा, प्रीतम मनचंदा, संजीव सैनी एडवोकेट, विकास गुप्ता, मनीष वर्मा, लोकेश वशिष्ठ, अभिषेक गौड़ समेत काफी संख्या में लोग शामिल रहे।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा के लिए नई राजधानी और अलग उच्च न्यायालय की मांग बिल्कुल समयोचित है : न्यायमूर्ति नवाब सिंह
टेंडर प्रक्रिया की कमियों को सरपंचों से मिलकर करेंगें दूर, पूरे देश में देंगे अलग संदेशःसीएम
स्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगा
भगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारी
राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी अशोक अग्रवाल की बेटी को यू पी एस सी परीक्षा में मिली 176वी रैंक
हरियाणा के चुनावी रण मैं ससुर और बहू हुए आमने सामने
टे्रन की चपेट में आने से देवर-भाभी की मौत
सट्टेबाजी का मुकदमा दर्ज करने की धमकी दे रिश्वत लेने वाले थाना प्रभारी व एएसआई काबू
एक बार मार्क की शिकायत दोबारा आई तो देना होगा जवाब:नायब सैनी