Haryana

हरियाणा में एक फरवरी से खुलेंगे स्कूल

January 20, 2021 09:32 PM

चंडीगढ़, 18 जनवरी। हरियाणा सरकार ने एक फरवरी से प्रदेश में छठी से लेकर आठवीं तक के स्कूल खोलने का फैसला किया है। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने कोरोना गाइडलाइन के साथ अपनी मंजूरी दे दी है। पिछले करीब दस माह से बंद पड़े स्कूलों में अब एक फरवरी से चहल-पहल शुरू होगी। इसके बाद 15 फरवरी से पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं शुरू की जाएंगी।
हरियाणा में पिछले साल 22 मार्च से कोरोना के कारण स्कूल बंद हैं। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में छठी से आठवीं कक्षा तक करीब 5.50 लाख बच्चे पंजीकृत हैं, जो कोरोना काल की वजह से घर पर रहकर ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। सरकार ने दिसंबर माह में 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोल दिए थे और अब समय के साथ-साथ इन कक्षाओं में बच्चों की हाजिरी भी बढने लगी है। प्रदेश के निजी स्कूल संचालकों द्वारा भी यह मामला शिक्षा विभाग के समक्ष उठाया गया था। जिसमें प्राइमरी व मिडिल स्कूल खोलने की मांग की जा रही थी।


छठी से आठवीं तक शुरू होंगी कक्षाएं


शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के पास से इस संबंध में रिपोर्ट मंगवाई थी। इस रिपोर्ट के आधार पर शिक्षा निदेशालय ने एक फरवरी से छठी से लेकर आठवीं तक की कक्षाएं शुरू करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा था। जिसे अब स्वीकार कर लिया गया है। मिडिल स्कूल खोलने के अलावा सरकार ने 15 फरवरी से प्राइमरी कक्षाएं शुरू करने की तैयारी कर ली है। इस संबंध में बाद में अधिसूचना जारी की जाएगी।

 
Have something to say? Post your comment