Saturday, April 20, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडनठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुएस्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगाजाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबूभगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारीਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
 
 
 
National

हरियाणा में फिजियोथैरपी होंगे कौंसिल के अधीन

January 17, 2021 09:10 AM

हरियाणा में फिजियोथेरेपी से जुड़े चिकित्सकों को भी अब अपना पंजीकरण करवाना होगा। प्रदेश सरकार द्वारा गठित फिजियोथेरेपी कौंसिल ने राज्य में काम करना शुरू कर दिया है। जिसकी पहली बैठक में सभी फिजियोथेरेपिस्टों को कौंसिल के अधीन लाने का फैसला लिया गया है।
मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च विभाग की महानिदेशक डॉक्टर अवनीत पी कौर की अध्यक्षता में हुई कौसिंल की पहली बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। हरियाणा में इस समय पांच हजार से अधिक लोग इस क्षेत्र में सक्रिय हैं। प्रदेश सरकार ने विधानसभा के मानसून सत्र में फिजियोथेरेपी कौंसिल के गठन को मंजूरी दी थी। जिसने नए साल में काम करना शुरू कर दिया है।
कौंसिल की रजिस्ट्रार डॉ.रजनी मलिक की मौजूदगी में हुई इस बैठक में  फिजियोथैरेपी चिकित्सकों के रजिस्ट्रेशन व प्रदेश में फिजियोथेरेपी शिक्षा दे रहे सरकारी एवं प्राइवेट सभी शैक्षणिक संस्थानों के पंजीकरण के विषय में लागू की जाने वाली फीस का के प्रारूप पर भी चर्चा की गई। जिसके अंतर्गत प्रदेश के फिजियोथेरेपी चिकित्सकों को कांउसिल में पंजीकृत होने के लिए पांच हजार फीस देनी होगी। इसे हर पांच वर्ष में रिन्यू भी कराना होगा।
इस दौरान अन्य शैक्षणिक योग्यता प्राप्त करने पर उसे फिर से निर्धारित फीस देकर कांउसिल के पास पंजीकरण करवाना होगा। बैठक में कहा गया कि अगर कोई भी छात्र फिजियोथेरेपी में बैचलर शिक्षा ग्रहण करने के बाद मास्टर डिग्री करना चाहता है तो उसे भी इसके लिए काउंसिल से एनओसी लेनी होगी। साथ ही प्रदेश में कार्यरत सभी सरकारी, निजी व गवर्नमेंट एडिड शिक्षण संस्थानों को बीपीटी, एमपीटी व पीएचडी कोर्सों का संचालन करने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के तहत प्रति वर्ष सवा तीन लाख रुपए काउंसिल को जमा कराने होंगे। कौंसिल की पहली बैठक में इन नियमों का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। इस संबंध में आम लोगों के दावे एवं आपत्तियां मांगने के बाद सरकार द्वारा इसे अधिसूचित कर दिया जाएगा।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू
अब सिख नहीं कर सकेंगे डेस्टिनेशन शादियां
कृषि-खाद्य प्रणाली और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए महिलाओं को मजबूत करना जरूरी