Monday, November 30, 2020
Follow us on
 
 
 
National

सीएम ने करनाल से किया गुरुग्राम में यू-टर्न फ्लाईओवर का लोकार्पण

Sanjay Kumar | November 01, 2020 05:09 PM


-मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया लोकार्पण
-एनएच 48 पर डीएलएफ साइबर सिटी के निकट नवनिर्मित यू-टर्न फ्लाईओवर वाहन चालकों के लिए खुला

गुरुग्राम। यहां राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-48 पर डीएलएफ साइबर सिटी के नजदीक बनाया गया यू-टर्न फ्लाईओवर रविवार को हरियाणा दिवस से वाहन चालकों के लिए खुल गया है। इस यू-टर्न फ्लाईओवर का लोकार्पण मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया।


इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि यह यू-टर्न फ्लाईओवर बनाकर गुरुग्राम को ट्रैफिक जाम मुक्त बनाने की दिशा में हमने एक औऱ कदम आगे बढ़ाया है। लगभग 52 करोड़ रुपए की लागत से बने इस फ्लाईओवर से गुरुग्राम के लोगों तथा बाहर से यहां आने वाले वाहन चालकों को बड़ी राहत मिलेगी। इससे जहां एक ओर गुरुग्राम में डीएलएफ साइबर सिटी या एंबिएंस मॉल की तरफ से दिल्ली या उद्योग विहार जाने वाले वाहन चालक ट्रैफिक जाम तथा दुर्घटना से बच पाएंगे, वहीं दूसरी ओर ट्रैफिक जाम से होने वाले वायु प्रदूषण से गुरुग्राम वासियों को राहत मिली और वाहन चालको के समय की बचत होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम एक-एक करके गुरुग्राम की ट्रैफिक जाम से संबंधित समस्याओं को हल कर रहे हैं। पहले इफको चौक, सिगनेचर टावर और राजीव चौक को ट्रैफिक जाम से मुक्त किया। उसके बाद हीरो होंडा चौक पर फ्लाईओवर बनाकर उसे जाम मुक्त बनाया। अब शंकर चौक को जाम मुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के एंबिएंस मॉल के पास भी राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-48 पर चार लेन का यू-टर्न अंडरपास बनाया जा रहा है, जो अपने निर्माण के अंतिम चरण में है। वह अंडर पास बनने के बाद गुरुग्राम वासियों को एंबिएंस मॉल या डीएलएफ साइबर सिटी की तरफ जाने के लिए दिल्ली के रजोकरी फ्लाईओवर के नीचे से घूम कर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे इस अंडर पास से ही अपने गणतव्य पर पहुंच पाएंगे। दिल्ली-जयपुर हाईवे पर डीएलएफ साइबर सिटी के निकट बनाए गए यू-टर्न फ्लाईओवर तथा एंबिएंस मॉल के नजदीक बनाए जा रहे यू-टर्न अंडर पास, दोनों की कुल अनुमानित लागत 122 करोड़ 16 लाख रुपए है, जिसमें से लगभग 52 करोड़ रुपए की लागत के यू-टर्न एलिवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण पूरा किया गया है। पूरे प्रोजेक्ट की लागत को 75:25 अनुपात में एनएचएआई व राज्य सरकार वहन कर रही हैं।

 
ई-उद्घाटन अवसर पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के परियोजना निदेशक शशि भूषण ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए बताया कि नवनिर्मित यू-टर्न फ्लाईओवर की लंबाई 675 मीटर है और इसकी चौड़ाई 12.5 मीटर है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 की चुनौती के बावजूद इस 3 लेन के यू-टर्न फ्लाईओवर का निर्माण 18 महीने की निर्धारित अवधि में पूरा किया गया है। निर्माण पूरा होने के बाद भी इसका रख रखाव 48 महीने तक संबंधित निर्माण एजेंसी ही करेगी। इसका निर्माण मार्च 2019 में शुरू हुआ था। उन्होंने यह भी कहा कि अनुमान है कि इस फ्लाईओवर का लगभग 16000 वाहन प्रयोग करेंगे।
इस मौके पर ई-उद्घाटन के साथ फ्लाईओवर से जुड़ी डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई गई। इस अवसर पर गुरुग्राम में गुडग़ांव विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुधीर सिंगला, भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, उपायुक्त अमित खत्री, अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार, एनएचएआई के परियोजना निदेशक शशि भूषण, तकनीकी प्रबंधक विकास मित्तल, गुरुग्राम के एसडीएम जितेंद्र कुमार सहित जिला प्रशासन तथा एनएचएआई के कई अधिकारी गण उपस्थित थे।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
लव जिहाद की घटनाओं में हरियाणा दूसरे नंबर पर
दिल्ली कूच : बैरिकेडिंग तोड़कर किसान पहुंचे दिल्ली
गुरुग्राम: डांस कला मेरे जीवन का हिस्सा नहीं मेरा जीवन है: टाइगर पॉप
गुरुग्राम: सीडी अकादमी ने बीपीटी को 290 रनों से हराया
वो मुसलमान होकर भी मनाता है दीवाली, कारीगरों की करता है आरती
गुरुग्राम: क्रिकेट टूर्नामेंट में सीडी अकादमी की लगातार दूसरी जीत
गुरुग्राम: महाराजा अग्रसेन के पदचिन्हों पर चल करेंगे समाजसेवा: अशोक बंसल
गुरुग्राम: श्री माता शीतला रोड के सौंदर्यकरण को एक आवाज संस्था सक्रिय
अंडर-17 में सीडी क्रिकेट अकादमी ने दर्ज की शानदार जीत
गुरुग्राम: अंडर-17 में सीडी क्रिकेट अकादमी ने दर्ज की शानदार जीत