Monday, November 30, 2020
Follow us on
 
 
 
National

गुरुग्राम। हीरो मोटो कॉर्प कंपनी में हुई प्रोपेन गैस लीक, मचा हड़कंप!

संजय कुमार मेहरा | October 21, 2020 06:18 PM

हीरो मोटो कॉर्प कंपनी में हुई प्रोपेन गैस लीक, मचा हड़कंप!

-इसे आपदा समझकर बुधवार को की गई मॉकड्रिल

-एनडीआरएफ की टीम और स्वास्थ्य विभाग ने दिखाई सक्रियता

संजय कुमार मेहरा
गुरुग्राम। बुधवार को यहां देश की सबसे बड़ी दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटो कॉर्प में प्रोपेन गैस लीक हो गई। गैस लीक होते ही कंपनी में हड़कंप मच गया। सायरन के जरिये इसकी सभी को सूचना दी गई। सूचना पाते ही जिला प्रशासन के आला अधिकारी और राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) की टीम मौके पर पहुंची। साथ ही स्वास्थ्य विभाग को भी अलर्ट कर दिया गया। आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से बुधवार को प्रोपेन गैस लीक लीक होने की मॉक ड्रिल के दौरान यह सब हुआ।


जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण गुरुग्राम द्वारा सेक्टर-34 स्थित हीरो मोटो कॉर्प के प्लांट में औद्योगिक आपदा एमरजेंसी पर सफल मॉक ड्रिल आयोजित की गई, जिसमें राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) की टीम ने औद्योगिक इकाई में गैस का रिसाव होने पर वहां पर फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के तौर तरीकों के बारे में बताया। मॉक ड्रिल बुधवार सुबह ठीक 9 बजकर 45 मिनट पर शुरू हुई। उस समय हीरो मोटो कॉर्प के प्लांट में एमरजेंसी अलार्म बजाया गया, जिसमें सांकेतिक रूप से प्रोपेन गैस की छोटी व बड़ी दो पाइप लाइनों में लिकेज की स्थिति उत्पन्न की गई। छोटी पाइप लाइन में संाकेतिक लीकेज को हीरो मोटो कॉर्प की रेस्क्यू एंड कंट्रोल टीम ने पीपीई किट तथा हेलमेट पहनकर एहतियात बरतते हुए वाटर स्क्रीन बनाकर कंट्रोल कर लिया लेकिन बड़ी पाइप लाइन में सांकेतिक लिकेज उनसे ठीक नहीं हुई। इस बारे में जिला प्रशासन को सूचित किया गया, जहां से एनडीआरएफ गाजियाबाद को तुरंत मौके पर पहुंचने को कहा गया। इस बीच जिला प्रशासन की सूचना पर फायर ब्रिगेड, स्वास्थ्य विभाग, राज्य आपदा प्रबंधन बल (एसडीआरएफ), सिविल डिफेंस, औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा पुलिस विभाग की टीमें मौके पर पहुंच गई। हीरो मोटो कॉर्प प्लांट के भीतर भी बनाए गए स्टेजिंग एरिया में सभी संसाधन तथा बचाव उपकरण व मशीनरी एकत्रित की गई। इस ड्रिल के लिए प्लांट परिसर में ही एमरजेंसी आप्रेशन सेंटर भी बनाया गया था।

 
अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार के मार्गदर्शन में आयोजित इस मॉक ड्रिल में एनडीआरएफ की टीम ने गाजियाबाद से पहुंचकर हीरो मोटो कॉर्प प्लांट में बड़ी प्रोपेन गैस पाइप लाइन की सांकेतिक लिकेज का जायजा लिया। राहत कार्यों में जुट गई। इस टीम का नेतृत्व निरीक्षक आशीष पांडे कर रहे थे। एनडीआरएफ की टीम द्वारा लिकेज पर काबू पाया गया और इस दौरान घायल मिले चार व्यक्तियों को वही प्लांट परिसर में बनाए गए अस्थाई मेडिकल पोस्ट में फस्र्ट ऐड देकर एंबुलेंस में स्थानीय नागरिक अस्पताल सेक्टर-10 में उपचार के लिए भेज दिया। इस सांकेतिक घटना में एक व्यक्ति पहले घायल हो गया था, जिसे हीरो मोटो कॉर्प की टीम ने रेस्क्यू करते हुए अपने प्लांट के ही हेल्थ सेंटर में भेज दिया था। इस प्रकार इस घटना में पांच व्यक्ति घायल हुए।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
लव जिहाद की घटनाओं में हरियाणा दूसरे नंबर पर
दिल्ली कूच : बैरिकेडिंग तोड़कर किसान पहुंचे दिल्ली
गुरुग्राम: डांस कला मेरे जीवन का हिस्सा नहीं मेरा जीवन है: टाइगर पॉप
गुरुग्राम: सीडी अकादमी ने बीपीटी को 290 रनों से हराया
वो मुसलमान होकर भी मनाता है दीवाली, कारीगरों की करता है आरती
गुरुग्राम: क्रिकेट टूर्नामेंट में सीडी अकादमी की लगातार दूसरी जीत
गुरुग्राम: महाराजा अग्रसेन के पदचिन्हों पर चल करेंगे समाजसेवा: अशोक बंसल
गुरुग्राम: श्री माता शीतला रोड के सौंदर्यकरण को एक आवाज संस्था सक्रिय
अंडर-17 में सीडी क्रिकेट अकादमी ने दर्ज की शानदार जीत
गुरुग्राम: अंडर-17 में सीडी क्रिकेट अकादमी ने दर्ज की शानदार जीत