Monday, November 30, 2020
Follow us on
 
 
 
Haryana

हरियाणा सरकार बनाऐगी दो नए सड़क कॉरिडोर 

July 27, 2020 10:49 AM
 
चंडीग़ढ़। हरियाणा सरकार ने प्रदेश में दो नये सड़क कॉरिडोर बनाने की प्लानिंग बनाई है। ये दोनों ऐसी सड़कें होंगी, जिन्हें ईस्ट-वेस्ट और ईस्ट-वेस्ट-नॉर्थ कॉरिडोर कहा जाएगा। पंजाब से सटे सिरसा को सीधे उत्तर प्रदेश के मथुरा-वृंदावन से कनेक्ट किया जाएगा। वहीं पंजाब बार्डर पर बसे डबवाली की यूपी के मेरठ के साथ सीधी कनेक्टिविटी होगी। इन दोनों सड़कों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार हो रही है।
पिछले दिनों केंद्रीय स?क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुई बातचीत में पीडब्ल्यूडी मंत्री होने के नाते डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला इन परियोजनाओं पर चर्चा कर चुके हैं। केंद्रीय मंत्री ने सकारात्मक रुख दिखाया है। डीपीआर तैयार होते ही दुष्यंत इन परियोजनाओं के लिए केंद्रीय मंत्री से मुलाकात भी करेंगे। इन दोनों स?कों से राज्य के करीब एक दर्जन जिलों को सीधा लाभ होगा।
सिरसा से हिसार तक पहले ही एक्सप्रेस-वे बना हुआ है। अब हिसार से तोशाम, बाढड़ा, सतनाली, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, बावल व तावडू होते हुए अलवर तक की सड़क बनेगी। तावड़ू से सीधा मथुरा-वृंदावन हाईवे को कनेक्ट किया जा सकेगा। यह अपनी तरह का ऐसा एक्सप्रेस-वे होगा, जिससे न केवल हिसार व भिवानी बल्कि चरखी दादरी, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी व मेवात जिला के लोगों को भी बेहतर सड़क सुविधा मिलेगी। ईस्ट को वेस्ट से यह हाईवे कनेक्ट करेगा इसी तरह से दूसरा हाईवे भी ईस्ट-वेस्ट के साथ नॉर्थ को आपस में जोड़ेगा। पंजाब से सटे डबवाली हलके से फोरलेन सड़क की शुरूआत होगी। 
यह सड़क डबवाली फतेहाबाद तक पहले से ही हाईवे बना हुआ है। फतेहाबाद से भूना, उकलाना, उचाना, सफीदों व पानीपत होते हुए सड़क मेरठ को कनेक्ट करेगी। इन दोनों परियोजनाओं को लेकर दुष्यंत पिछले दिनों विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक भी कर चुके हैं। केंद्र सरकार ने दिल्ली से सीधे वैष्णों देवी यानी कटरा तक एक्सप्रेस-वे बनाने का ऐलान किया हुआ है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का यह ड्रीम प्रोजेक्ट है। दिल्ली के अलावा हरियाणा, पंजाब व जम्मू होते हुए यह एक्सप्रेस-वे कटरा जाएगा। इसकी ड्राइंग तैयार हो चुकी है।
 
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
राजस्थान का बाजरा नहीं खरीदेगा हरियाणा
निकाय चुनाव में उतरी भाजपा, पूर्व मंत्री रामबिलास बने रेवाड़ी परिषद चुनाव प्रभारी
किसानों पर दर्ज एफआईआर तुरंत ली जाएं वापस, गिरफ्तार किसान तुरंत हों रिहा- कुमारी सैलजा
गुरुग्राम। अंडर-23 टूर्नामेंट में निश्चय क्रिकेट क्लब विजेता
गुरुग्राम: टूर्नामेंट में डिफेंस क्रिकेट अकादमी ने जीता दूसरा लीग मैच
गुरुग्राम: बोहड़ाकलां में मां के जागरण में रातभर झूमे भक्त
मंडियों में समर्थन मूल्य पर जारी रहेगी सरकारी खरीद: विरेंद्र यादव
गुरुग्राम: श्री खाटू श्याम प्रचार मंडल ने किया विधायक सुधीर सिंगला का अभिनन्दन
गुरुग्राम: रक्तदान शिविर लगाने पर डेरा सच्चा सौदा गुरुग्राम को किया सम्मानित
गुरुग्राम में डेरा प्रेमियों ने लगाया शिविर, 151 यूनिट रक्तदान