Monday, November 30, 2020
Follow us on
 
 
 
Haryana

गुरुग्राम में लगेगी लिथियम बैटरी कंपनी, मारूति करेगी विस्तार:दुष्यंत

July 25, 2020 11:22 AM
 
चंडीगढ़। चाइना से कोरोना के कारण पलायन करने वाली मोबाइल बैटरी निर्माता कंपनी ने अपने कारोबार के विस्तार के लिए हरियाणा को चुना है। गुरुग्राम के सोहना में करीब पौने दो सौ एकड़ में लिथियम बैटरी प्रोजैक्ट लगाया जाएगा। इससे पहले यह कंपनी चाइना में थी जिसका संचालन अब जापान के पास चला गया है और जापान ने इसका विस्तार भारत में करने का फैसला किया है।


अगले माह जारी होगी संशोधित इंटरप्राइजिज प्रमोशन पॉलिसी

फरीदाबाद व यमुनानगर में बेसलाइन सर्वे का काम पूरा
 


हरियाणा में उद्योग मंत्री एवं उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि जापान की एक कड़ी कंपनी गुरुग्राम के सोहना में अपनी यूनिट लगाएगी। इसके लिए 174 एकड़ भूमि एचएसआईआईडीसी के माध्यम से चिह्नित की जा चुकी है। जल्द ही कंपनी को यह जमीन अलॉट कर दी जाएगी। दुष्यंत ने कहा कि लिथियम बैटरी के इस कारखाने में करीब पंद्रह हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा।
दुष्यंत ने कहा कि एप्पल भी चाइना से शिफ्ट कर रहा है। हरियाणा सरकार की कोशिश है कि एप्पल का प्लांट राज्य में लगे। इसके लिए केंद्र सरकार के माध्यम से भी और राज्य सरकार स्वयं अपने स्तर पर भी एप्पल के साथ संपर्क बनाए हुए है। दुष्यंत ने दावा किया कि मारुति कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ भी वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से अहम बैठक हुई है। मारुति अपना एक नया प्लांट लगाने जा रही है। इसके लिए गुरुग्राम और झज्जर के बीच जमीन तलाशी गई है। मारुति को नये प्रोजेक्ट के लिए 275 से 315 एकड़ तक जमीन की जरूरत है। एचएसआईआईडीसी द्वारा एक ही जगह पर इतनी जमीन तलाशी जा रही है।
दुष्यंत ने कहा कि फरीदाबाद और यमुनानगर औद्योगिक टाउनशिप का बेसलाइन सर्वे पूरा हो गया है। प्रदेश के अलग-अलग कोनों पर बसे इन दोनों शहरों में मेगा और अल्ट्रा मेगा औद्योगिक प्रोजेक्ट स्थापित करने की प्लानिंग है। डिप्टी सीएम ने कहा कि कोरोना की वजह से कई बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं। 
ऐसे में कोशिश यही है कि विदेशों से आने वाली कंपनियों का पहला पड़ाव हरियाणा ही बने। पंद्रह अगस्त तक राज्य की नई इंटरप्राइजिज प्रमोशन पॉलिसी जारी करने की कोशिश है। पॉलिसी का ड्रॉफ्ट लगभग तैयार हो चुका है, जो अंतिम दौर में है। यह पॉलिसी 2020 से 2025 तक के लिए होगी। डिप्टी सीएम ने कहा कि नई पॉलिसी में अन-आर्गेनाइज्ड सेक्टर को आर्गेनाइज्ड सेक्टर में तबदील करने का प्रावधान होगा।
 
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
राजस्थान का बाजरा नहीं खरीदेगा हरियाणा
निकाय चुनाव में उतरी भाजपा, पूर्व मंत्री रामबिलास बने रेवाड़ी परिषद चुनाव प्रभारी
किसानों पर दर्ज एफआईआर तुरंत ली जाएं वापस, गिरफ्तार किसान तुरंत हों रिहा- कुमारी सैलजा
गुरुग्राम। अंडर-23 टूर्नामेंट में निश्चय क्रिकेट क्लब विजेता
गुरुग्राम: टूर्नामेंट में डिफेंस क्रिकेट अकादमी ने जीता दूसरा लीग मैच
गुरुग्राम: बोहड़ाकलां में मां के जागरण में रातभर झूमे भक्त
मंडियों में समर्थन मूल्य पर जारी रहेगी सरकारी खरीद: विरेंद्र यादव
गुरुग्राम: श्री खाटू श्याम प्रचार मंडल ने किया विधायक सुधीर सिंगला का अभिनन्दन
गुरुग्राम: रक्तदान शिविर लगाने पर डेरा सच्चा सौदा गुरुग्राम को किया सम्मानित
गुरुग्राम में डेरा प्रेमियों ने लगाया शिविर, 151 यूनिट रक्तदान