Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्टतृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्नजींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथिइनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशीहरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थनकांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूचीआम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
 
 
 
Punjab

पंजाब में अधेड़ उम्र कोरोना पीड़ितों के लिए बनेंगे कोविड केयर सेंटर

July 25, 2020 11:12 AM

चंडीगढ़। कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने 60 साल से कम उम्र के हलके या बिना लक्षणों वाले मामलों के लिए कोविड देखभाल की क्षमता बढ़ाते हुए राज्य के 10 जिलों में 7520 बिस्तरों की क्षमता के साथ नये लेवल-1 कोविड केयर सैंटर शुरू कर दिए हैं। 100-100 बिस्तरों की क्षमता वाले ऐसे केंद्र बाकी 12 जिलों में भी जल्द ही खोले जाएंगे।
मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता के मुताबिक 10 जिलों में नये कोविड केयर सैंटर अलग-अलग बिस्तरों की क्षमता के साथ चालू किये जा चुके हैं। इनमें जालंधर में 1000 बिस्तरों की क्षमता है, अमृतसर में 1000, पटियाला में 470, बठिंडा में 950, लुधियाना में 1200, संगरूर में 800, एस.ए.एस. नगर मोहाली में ज्ञान सागर हस्पताल में 500 बैड और चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में 1000 बिस्तर, पठानकोट में 400, फाजिल्का में 100 और फरीदकोट में 100 बिस्तरों की क्षमता है।
7000 बिस्तरों की क्षमता वाले यह केंद्र मैरीटोरियस स्कूलों और अन्य संस्थायों में चलाए जा रहे हैं और केस बढऩे की सूरत में इनको 28000 बैडों तक बढ़ाया जा सकता है। इन केन्द्रों को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाया जा रहा है और इनमें बिना किसी लक्षण और शुगर और हाईपरटेंशन जैसी पुरानी बीमारियों जैसे सह-रोग के बिना वाले पॉजिटिव मरीजों को एकांतवास में रखने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।
इन केन्द्रों में उचित सफाई और सुरक्षा सुविधाओं के साथ-साथ बढिय़ा बैड हैं जिनकी निगरानी डॉक्टरों, नर्सों, फार्मासिस्टों, स्वास्थ्य प्रशासकों और कौंसलरों द्वारा दिन-रात की जा रही है। यहाँ ऑक्सीजन, ई.सी.जी., मैडीकल सप्लाई आदि जैसी जरूरी सभी आपातकालीन सेवाएं मौजूद हैं। इन केन्द्रों में दाखिल मरीजों को दिन में तीन बार खाना देने के अलावा दो बार चाय दी जा रही है। इन मरीजों की दिन में तीन बार जांच भी होती है। मरीज का स्वास्थ्य खराब होने की स्थिति से निपटने के लिए इन केन्द्रों में ऐंबुलेंस सहित सभी उचित प्रबंध किये गए हैं जिससे जरूरत पडऩे पर मरीजों को तुरंत बड़े केंद्र में लेजाया जा सके।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार:शर्मा
परनीत कौर को प्रत्याशी बनाने से भाजपा में बगावत
ठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुए
जाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा
4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू
ਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ 
पंजाब:सैंकड़ों लोगों का विदेश जाने का सपना आग में जला
कंटीले तारों को जीरो लाइन पर ले जाने का कार्य प्रक्रियाधीन है : तरनजीत सिंह संधू समुंदरी।
एनके शर्मा द्वारा जीरकपुर में हो रहे अवैध खनन पर छापा
पंजाब पुलिस के इंस्पेक्टर पर हुई फायरिंग