Monday, September 28, 2020
Follow us on
 
 
 
Punjab

अमरिंदर ने पासवान को लिखा पत्र, आढ़तियों के एमएसपी पर ढाई प्रतिशत कमीशन बहाल करने की मांग

July 21, 2020 02:44 PM
 
 
चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली मंत्री राम विलास पासवान से माँग की है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य के 2.5 प्रतिशत संबंधी आढ़तियों के कमीशन के कानूनी उपबंध को बहाल किया जाये और यह भी चेताया कि मौजूदा नीति से किसी भी तरह पीछे हटने से धान की खरीद प्रक्रिया में गंभीर रुकावट आ सकती है।
यह महसूस करते हुए कि रबी खरीद सीजन के लिए मुहैया किया गया एक समान कमीशन, न्यूनतम समर्थन मूल्य के 2.5 प्रतिशत के कानूनी उपबंधों के उलट है, कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने केंद्रीय मंत्री से माँग की कि रबी के मार्किटिंग सीजन 2020-21 के लिए अस्थायी दर तालिका में संशोधन किया जाये जोकि भारत सरकार के खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग की तरफ से जारी की गई है। इस तालिका के अनुसार आढ़तियों का कमीशन एक फ्लैट दर 46 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से निर्धारित किया गया है जो कि वास्तविक खर्चे के कुछ अनुमानों पर निर्धारित किया लगता है।
केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि इस मुद्दे को लेकर आढ़तियों में बेचैनी पाई जा रही है और यदि इस मुद्दे को इसी वक्त सुलझाया न गया तो इसी कारण खरीफ मंडीकरण सीजन 2020-21 के दौरान धान की खरीद प्रक्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ने की संभावना है।
मुख्यमंत्री ने आगे लिखा है कि आढ़तियों को अदा किये जाने वाले कमीशन की मौजूदा प्रथा, ‘द पंजाब एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्किटिंग एक्ट, 1961’ और इसके अंतर्गत बनाए नियमों के कानूनी उपबंधों द्वारा संचालित होती है। उन्होंने आगे लिखा कि ‘द पंजाब एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट् (जनरल) रूल्ज, 1962’ के नियम 24 ए के अंतर्गत यह कमीशन गेहूँ / धान की बिक्री कीमत के 2.5 प्रतिशत की दर से अदा किया जाना निर्धारित किया गया है।
 
 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
फियो होम्स बिल्डर ने रातों-रात बिछा डाली अवैध सीवर लाइन
ज्वाइंट एक्शन कमेटी एक सितंबर को करेगी परिषद का घेराव
कम्यूनिस्टों ने की मांग धारा 144 हटाई जाए
मंदिर निर्माण शुरू होने पर साईं भक्तों ने चंडीगढ़ तक की पैदल यात्रा
पंजाब में कांग्रेसियों ने भी किया राम मंदिर निर्माण का स्वागत
पंजाब में फिर से शुरू होगी शूटिंग,अमरिंदर ने जारी किए आदेश
पंजाब में ड्रेनों की सफ़ाई का 88 प्रतिशत काम पूरा:सरकारिया
अमरिंदर का ऐलान, कारोना काल के निवेशकों को मिलेगी बड़ी छूट
पंजाब में अंतरराज्जीय ड्रग्स गिरोह का पर्दाफाश, बीस काबू
पंजाब में अधेड़ उम्र कोरोना पीड़ितों के लिए बनेंगे कोविड केयर सेंटर