Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्टतृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्नजींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथिइनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशीहरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थनकांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूचीआम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
 
 
 
Haryana

एक सप्ताह में हरियाणा के किसानों को मिलेगे के्रडिट कार्ड:दलाल

July 17, 2020 11:33 AM

चंडीगढ़। हरियाणा के पशुपालन एवं डेयरी विकास मंत्री जे.पी. दलाल ने कहा कि प्रदेश में अगले एक सप्ताह में सभी आवेदकों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करवा दिये जायेंगे। इसके अलावा, 31 जुलाई तक एक लाख और आवेदक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैंं। आवेदन फार्म के सत्यापन के बाद एक माह के अंदर उन्हें क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवा दिये जायेंगे।
कृषि मंत्री जे.पी. दलाल ने गुरुवार को चंडीगढ़ में पशुपालन विभाग के प्रधान सचिव राजा शेखर वुंडरू के साथ एक बैठक के दौरान यह बात कही। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि एक लाख में से जिन आवेदकों को क्रेडिट कार्ड अभी तक नहीं दिए गए हैं, उन्हें अगले एक सप्ताह में कार्ड दिलवाना सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा, राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक एक सप्ताह के अंदर बुलाई जाए ताकि पशु किसान क्रेडिट कार्ड वितरण की प्रक्रिया सुचारू रूप से चलाई जा सके।

कृषि मंत्री ने अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश
अगले सप्ताह होगी बैंकर्स कमेटी की बैठक


उन्होंने कहा कि यह योजना ऐसे किसानों के लिए शुरू की गई है जो खेती के साथ-साथ पशुपालन भी करते हैं। कई बार पैसों की कमी के कारण किसानों को अपने पशु बेचने पड़ते है। इसी तरह कई बार पशु के बीमार हो जाने पर पैसा न होने की वजह से वह उनका इलाज भी नहीं करवा पाते। दलाल ने कहा कि इन सभी परेशानियों को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 शुरू की गई है। इस योजना के जरिये किसान लोन लेकर अपने पशुओं की देखभाल अच्छे से कर सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत पशु किसान क्रेडिट कार्ड पशुओं की संख्या के अनुसार जारी किया जाएगा और गाय के लिए 40,783 रुपए, भैंस के लिए 60,249 रुपए, भेड़-बकरी के लिए 4063 रुपये, सुअर के लिए 16,337 रुपए, मुर्गी (अंडा देने वाली के लिए) 720 रुपए का ऋण दिया जाएगा।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची
एशियन क्वान की डो फेडरेशन के नवनियुक्त प्रेजीडेंट डाॅ डीएस ढुल ने की घोषणा
मुख्य सचिव ने सभी उपायुक्तों को दिए सर्वे के निर्देश
करनाल पहुंचे सीएम नायब सिंह सैनी ने किसानों का सुना दर्द